ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हल्द्वानीVIDEO: गणित को सरल बनाकर पढ़ाएं शिक्षक

VIDEO: गणित को सरल बनाकर पढ़ाएं शिक्षक

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य डा. शैलेंद्र धपोला ने शिक्षकों से गणित विषय को सरल बनाकर पढ़ाने को कहा। उन्होंने कहा कि राज्य उपलब्धि सर्वेक्षण में भाग लेने वाले बच्चों में गणित की...

VIDEO: गणित को सरल बनाकर पढ़ाएं शिक्षक
हिन्दुस्तान टीम,हल्द्वानीTue, 06 Mar 2018 07:24 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य डा. शैलेंद्र धपोला ने शिक्षकों से गणित विषय को सरल बनाकर पढ़ाने को कहा। उन्होंने कहा कि राज्य उपलब्धि सर्वेक्षण में भाग लेने वाले बच्चों में गणित की कमजोरी उजागर हुई है। जिसमें सुधार लाने के लिए कड़ी मेहनत और ईमानदार प्रयास जरुरी है। उन्होंने शिक्षकों से कार्यशाला का भरपूर लाभ उठाने और यहां सिखाई जा रही बातों को कक्षा-कक्ष तक पहुंचाने को कहा।

पिछले साल प्रदेश में राज्य उपलब्धि सर्वेक्षण करवाया गया था। जिसमें जिले को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। इसके बावजूद गणित विषय में बच्चों की कमजोरी भी उजागर हुई। जिसे देखते हुए प्राथमिक शिक्षकों को गणित विषय में सुधार लाने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण समन्वयक भैरव दत्त पांडे ने बताया कि कार्यक्रम पांच दिनों तक चलेगा। जिसमें 30 शिक्षक प्रतिभाग कर रहे हैं। मास्टर ट्रेनर कैलाश चंद्र पाठक ने शिक्षकों से गणित के पैटर्न, गणितीय गतिविधियों को रोचक बनाने और संख्याओं को समझ कर प्रस्तुत करने सहित तमाम बारीकियां सिखाई। उन्होंने शिक्षकों से बच्चों के लिए लक्ष्य निर्धारित करने और उसी अनुरूप शिक्षण कार्य करने को कहा। इस मौके पर कैलाश प्रकाश चंदोला, डा. दया सागर, डा. केएस रावत, रवि कुमार जोशी, कमलेश कुमार, नीरज पंत, नवल आर्या आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें