DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीएनबी मुख्यालय से होगी 21 लाख के घपले की शिकायत

पीएनबी मुख्यालय से होगी 21 लाख के घपले की शिकायत

राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी के बैंक खाते से हुई 20.64 लाख रुपये के गबन की शिकायत अब पीएनबी मुख्यालय से की जाएगी। मेडिकल कॉलेज प्रबंधन मामले में पुलिस की ओर से फाइनल रिपोर्ट लगाने की बाबत एसएसपी को भी पत्र लिखकर आपत्ति दर्ज करवाने जा रहा है। हालांकि कॉलेज प्रबंधन ने इस मामले में उठे सवालों पर अपने स्तर से कोई जांच अब तक नहीं की है।

नवंबर 2015 में हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज के बरेली रोड स्थित पंजाब नेशनल बैंक खाते से 20.64 लाख रुपये निकाल लिए गए थे। इसके लिए 19 फर्जी चेक और प्राचार्य के फर्जी हस्ताक्षरों का भी प्रयोग किया गया था। दो साल पूर्व हुए इस प्रकरण को मेडिकल कॉलेज प्रबंधन के साथ ही पुलिस ने भी भुला दिया है। हैरानी की बात है कि पुलिस इस मामले की जांच पूरी करके फाइनल रिपोर्ट लगा चुकी है। इसकी जानकारी बैंक तो पहुंच गई, लेकिन मेडिकल कॉलेज प्रबंधन को सूचना तक नहीं है। आपके प्रिय अखबार ‘हिन्दुस्तान में मामला प्रकाशित होने के बाद मेडिकल कॉलेज प्रबंधन दोबारा पत्राचार शुरू कर रहा है।

बैंक को नहीं दी जांच रिपोर्ट

पंजाब नेशनल बैंक सूत्रों के अनुसार कॉलेज प्रबंधन से मामले में की हुई अंदरूनी जांच रिपोर्ट मांगी गई थी, ताकि बैंक अपनी जांच से मिलान कर सके। लेकिन कॉलेज प्रबंधन ने बैंक को रिपोर्ट नहीं दी है। बैंक की ओर से उठाए गए सवालों के जवाब भी कॉलेज प्रबंधन ने अब तक नहीं दिए हैं। बैंक ने जांच के बाद करीब डेढ़ लाख रुपये की रकम कॉलेज के खाते में वापस डालने की बात कही थी। इसके लिए कॉलेज से शपथपत्र मांगा था, लेकिन कॉलेज प्रबंधन ने यह भी नहीं दिया।

कॉलेज के कर्मचारियों की भूमिका संदिग्ध

बैंक के खाते से कॉलेज का मोबाइल नंबर अटैच था। खाते से होने वाले हर लेन-देन की जानकारी इस मोबाइल नंबर पर आती थी। पर यह मोबाइल नंबर बदल दिया गया। इसलिए जब चेक से पैसे निकाले गए तो इसकी जानकारी जिम्मेदार कर्मचारियों तक नहीं पहुंची। बैंक में लेनदेन करने वाले कर्मचारियों में से किसने यह नंबर बदला इसकी जांच नहीं की गई। इसके अलावा बैंक की जांच में पता चला था कि जिन चेक पैसे निकाले गए हैं वह एक के बाद एक क्रमांक में थे।

मेडिकल कालेज के प्राचार्य बोलेः

हल्द्वानी मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा.सीपी भैसोड़ा ने बताया कि वह इस मामले की शिकायत पीएनबी के मुख्यालय से करने जा रहे हैं। साथ ही एसएसपी को भी पत्र लिखा जाएगा कि जब जांच एसटीएफ को करनी थी तो स्थानीय पुलिस ने किस आधार पर मामले में फाइनल रिपोर्ट लगा दी। कॉलेज के पास फाइनल रिपोर्ट की कॉपी भी नहीं पहुंची है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Complaint of 21 million scam from PNB headquarter