ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हल्द्वानीगांवों में सफाई की पुख्ता व्यवस्था करें अफसर

गांवों में सफाई की पुख्ता व्यवस्था करें अफसर

- डीएम विनोद कुमार सुमन ने विकास खंड अधिकारियों को ग्रामीण इलाकों में ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन की दिशा में काम करने के निर्देश...

गांवों में सफाई की पुख्ता व्यवस्था करें अफसर
हिन्दुस्तान टीम,हल्द्वानीTue, 11 Jun 2019 07:59 PM
ऐप पर पढ़ें

जिलाधिकारी वीके सुमन ने जिले के सभी खंड विकास अधिकारियों से गांवों में कूड़ा प्रबंधन के लिए 15 दिन के अंदर कार्ययोजना तलब की है। मंगलवार को नगर निगम सभागार में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन को गठित जिला स्तरीय निगरानी-कार्यान्वयन समिति की बैठक में डीएम ने अफसरों को गांवों में भी सफाई व्यवस्था पुख्ता रखने के निर्देश दिए। डीएम ने इसके लिए ग्राम पंचायत और क्षेत्र पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बैठक करने को कहा।

डीएम ने कहा कि भविष्य को देखते हुए सफाई व्यवस्था के लिए जो भी कार्ययोजना बने, वह आबादी के आधार पर बनाई जाए। परियोजना निदेशक बालकृष्ण ने कहा कि जैविक-अजैविक कचरे का अलग प्रबंधन कर कूड़े की मात्रा घटाने के साथ सफाई व्यवस्था सुधारने में मदद मिलेगी। ठोस-तरल अपशिष्ट पदार्थ प्रबंधन के तहत आबादी के आधार पर 150 परिवार वाली ग्राम पंचायतों को 7 लाख, 300 तक के लिए 12 लाख, 500 के लिए 15 लाख और 500 से अधिक परिवार वाली ग्राम पंचायतों के लिए 20 लाख रुपये तक का प्रावधान है। जरूरत पर मनरेगा, 14वें वित्त और संबंधित विभागों से बजट की व्यवस्था की जा सकती है। बैठक में ब्लॉक प्रमुख आनंद दरम्वाल, आनंद आर्य, जिला विकास प्राधिकरण सचिव हरबीर सिंह, उप निदेशक सूचना योगेश मिश्रा, डीपीआरओ अतुल प्रताप सिंह, सीएमओ डॉ.भारती राणा, जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड़, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक गौपाल स्वरूप, खंड विकास अधिकारी एमएस रावत, जेआर आर्य, दिनेश सिंह दिगारी आदि थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें