ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हल्द्वानीनैनीझील के नाविकों की 700 लाइफ जैकेट एक्सपायर

नैनीझील के नाविकों की 700 लाइफ जैकेट एक्सपायर

नैनीझील में नौकायन करने वाले पर्यटकों की सुरक्षा राम भरोसे है। नाव संचालकों की लापरवाही से पर्यटक जान हथेली पर रखकर बिना लाइफ जैकेट के झील में...

नैनीझील के नाविकों की 700 लाइफ जैकेट एक्सपायर
हिन्दुस्तान टीम,हल्द्वानीFri, 25 Jun 2021 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

नैनीझील में नौकायन करने वाले पर्यटकों की सुरक्षा राम भरोसे है। नाव संचालकों की लापरवाही से पर्यटक जान हथेली पर रखकर बिना लाइफ जैकेट के झील में नौकायन कर रहे हैं। जबकि नाव संचालकों का कहना है कि उनके पास रखी 300 से अधिक लाइफ जैकेट एक्सपायर हो चुकी हैं। बाकी बची जैकेट इतनी गंदी और फटी हैं कि पर्यटक इन्हें पहनना ही पसंद नहीं करते हैं।

कोरोना संक्रमण के कारण डेढ़ साल में पर्यटन व्यवसाय पर भारी मार पड़ी है। नैनीझील के नाविक भी इससे खासा प्रभावित हैं। कर्फ्यू में छूट के बाद फिर पर्यटक नैनीताल का रुख करने लगे हैं। यहां आने वाले अधिकांश पर्यटक नौकायन का आनंद जरूर लेते हैं। ऐसे में बिना लाइफ जैकेट नौकायन करने से अनहोनी की आशंका रहती है। नाव मालिक समिति सचिव नरेंद्र चौहान का कहना है कि साढ़े तीन साल पहले सात सौ लाइफ जैकेट उपलब्ध कराई गई थीं। इसमें चार सौ वयस्कों और तीन सौ बच्चों के लिए थीं। मगर वर्तमान में अधिकांश लाइफ जैकेट की स्थिति काफी खराब है। धूप से इनका रंग उड़ गया है, जबकि कई फट गई हैं। ऐसे में नाविकों को 1200 नई लाइफ जैकेट की जरूरत है।

लाइसेंस शर्तों का हो रहा उल्लंघन

झील में कुल 312 नाव का संचालन किया जाता है। इसके लिए पालिका की ओर से लाइसेंस भी जारी होते हैं। लाइसेंस की शर्तों में साफ है कि झील में बिना लाइफ जैकेट नौकायन नहीं किया जाएगा। उल्लंघन पर चलान के साथ लाइसेंस निरस्त करने तक का प्रावधान है। इसके बावजूद पालिका की ओर से भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

नाव चालकों को कुछ समय पहले ही जैकेट दी गई हैं। पर्यटकों को बिना जैकेट नौकायन करवाया जाता है तो नाव संचालक जिम्मेदार है, जिनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

- अशोक वर्मा अधिशासी अधिकारी नगर पालिका

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें