ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड हल्द्वानीयूओयू के दीक्षांत समारोह में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले 24 विद्यार्थी सम्मानित

यूओयू के दीक्षांत समारोह में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले 24 विद्यार्थी सम्मानित

दीक्षांत समारोह में राज्यपाल डॉ.केके पॉल और उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने स्नातक कक्षाओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 4 छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया। स्नातकोत्तर विषयों...

यूओयू के दीक्षांत समारोह में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले 24 विद्यार्थी सम्मानित
हिन्दुस्तान टीम,हल्द्वानीTue, 14 Nov 2017 02:39 PM
ऐप पर पढ़ें

दीक्षांत समारोह में राज्यपाल डॉ.केके पॉल और उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने स्नातक कक्षाओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 4 छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया। स्नातकोत्तर विषयों में 15 छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक और तीन छात्र-छात्राओं को स्मृति पदक तथा दो छात्र-छात्राओं को कुलाधिपति स्वर्ण पदक प्रदान किए ।

दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए अपने संबोधन में राज्यपाल ने कहा की राष्ट्र का निर्माण और समाज को शिक्षा का लाभ पहुंचाना ही सभी विश्वविद्यालयों का एकमात्र लक्ष्य होना चाहिए। यह उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय भारतीय संस्कृति के संरक्षण के साथ-साथ प्रतिभाशाली युवाओं का निर्माण करते हुए उन्हें मानवीय मूल्यों पर आधारित जीवन शैली के लिए प्रोत्साहित करता रहेगा, ऐसी मुझे उम्मीद है। उन्होंने कहा की महज एक कमरे से शुरू होने वाला यह विश्वविद्यालय आज प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के श्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में इसका नाम गिना जाता है। उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि यह विश्वविद्यालय आज उत्तरोत्तर विकास की ओर अग्रसर है। सरकार का मकसद है कि उच्च शिक्षा को और अधिक बेहतर बनाने के लिए विश्वविद्यालय को सुदृढ़ किया जाए। रावत ने कहा कि अब राज्य में प्राइवेट परीक्षा प्रणाली समाप्त कर दी गई है। इसके एवज में उत्तराखंड विश्व मुक्त विश्वविद्यालय से ही विद्यार्थी दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से पढ़ाई कर सकेंगे। उन्होंने कहा देश के सभी विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह के लिए नया ड्रेस कोड जल्द ही लागू किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने आगामी 20 और 21 नवंबर को प्रदेशभर के विश्वविद्यालय के कुलपतियों और प्राचार्यों की बैठक बुलाई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें