DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दक्षिण भारत में पहुंच गई उत्तराखंड की मानसूनी हवाएं, जानिए मौसम का हाल

उत्तराखंड़ में पिछले सप्ताह चरम पर रहा मानसून इन दिनों कुछ शांत है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड समेत अधिकांश उत्तर भारत में सक्रिय मानसूनी हवाएं इन दिनों दक्षिण और पश्चिमी भारत में शिफ्ट हो गई हैं।

उत्तराखंड में फिलहाल 23 जुलाई तक कहीं भी ज्यादा बारिश की संभावना नहीं है। देहरादून मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक मानूसनी हवाएं सामान्य तौर पर दक्षिण से उत्तर भारत के बीच आवागमन करती रहती हैं। इसी क्रम में इन दिनों मानसूनी हवाएं दक्षिण और पश्चिम भारत में ज्यादा सक्रिय हैं। मौसम वैज्ञानिक इसे मानसून के नॉर्मल स्थिति में पहुंचने के रूप में देखते हैं। यह स्थित 23 जुलाई तक बनी रहेगी।

24 से 26 जुलाई के बीच फिर मानसून उत्तराखंड में सक्रिय होगा। इस दौरान पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश देखने का मिलेगी, कुछ जगह भारी बारिश भी हो सकती है। फिलहाल उत्तराखंड में मानसूनी बारिश औसत से अधिक हुई है। बढ़ने लगा तापमान बीते चार दिन से प्रदेश में बारिश ना होने से औसत तापमान में भी बढ़ोत्तरी होने लगी है। बुधवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। इसी प्रकार न्यूनतम तापमान भी सामान्य से दो डिग्री अधिक 25 तक पहुंच गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:weather in uattarakhand