DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंजीनियर-डॉक्टर बनने के बजाय नए हथियार विकसित करना चाहता है यह टॉपर, जानिए इरादा

ज्यादातर टॉपर्स की तमन्ना डॉक्टर और इंजीनियर बनने की होती है। कुछ बिरले ही होते हैं, जो जरा हटकर सोचते हैं। इनमें से एक हैं उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में 12वीं के टॉपर आदित्य घिल्डियाल। इनका इरादा जानकर आप भी कुछ अलग सोचने के लिए मजबूर हो जाएंगे।
उत्तराखंड इंटर बोर्ड परीक्षा में प्रदेश में टॉपर रहे आदित्य घिल्डियाल वेपन डेवलपमेंट के क्षेत्र में रिसर्च कर देश सेवा करना चाहते हैं। आदित्य का कहना है कि नए हथियारों का विकसित कर देश की रक्षा में वह अपना योगदान देना चाहते हैं। वह अपना प्रेरणा स्रोत भौतिक विज्ञानी निकोला टेसला को मानते हैं। वह ट्यूशन पढ़ने को टाइम वेस्ट करना मानते हैं। 

टॉपर आदित्य ने 500 में से 475 नंबर प्राप्त किए

सरस्वती विद्या मंदिर श्रीकोट गंगानाली के आदित्य घिल्डियाल ने उत्तराखंड में इंटर बोर्ड परीक्षा में टॉप किया है। उन्होंने 500 में 475 अंक (95 प्रतिशत) प्राप्त कर श्रीनगर का गौरव बढ़ाया है। उनकी सफलता पर विद्यालय के प्रधानाचार्य लोकेंद्र अंथवाल सहित अन्य शिक्षकों, नगर पालिका अध्यक्ष विपिन चंद्र मैठाणी और छात्र संघ अध्यक्ष अंकुर रावत आदि ने उन्हें शुभकामनाएं दी हैं। 

पिता सहायक निदेशक कोषागार के पद से रिटायर

आदित्य घिल्डियाल के पिता भगवान प्रसाद घिल्डियाल और मां नीलम घिल्डियाल मूल रूप से श्रीनगर के नजदीकी गांव खोला के रहने वाले हैं। वर्तमान में वह यहां कमलेश्वर केदार मोहल्ला में रहते हैं। आदित्य के पिता सहायक निदेशक कोषागार पद से सेवानिवृत्त हैं। जबकि माता गृहणी हैं। आदित्य मुख्य रूप से अपनी सफलता का श्रेय अपनी मां को देते हैं। 

बेटी की सफलता के लिए मां की तपस्या कम नहीं

वह कहते हैं कि जब मैं देर रात तक पढ़ने के लिए जागा रहता था तो मां भी देर रात तक जगी रहती थी। विद्यालय के शिक्षकों और अपने पिता तथा भाई-बहनों को भी वह अपनी सफलता का श्रेय देते हैं। वह कहते हैं कि हार्ड वर्क के साथ ही स्मार्ट वर्क से उन्हें यह सफलता हाथ लगी है। 

10वीं की बोर्ड परीक्षा में 10वें स्थान पर थे आदित्य

आदित्य हाईस्कूल बोर्ड में भी प्रदेश की मेरिट सूची में 10 वें स्थान पर रहे हैं। आदित्य की मां नीलम घिल्डियाल ने बताया कि परीक्षा के दौरान आदित्य की तबीयत बहुत खराब थी। बावजूद उन्हें विश्वास था कि वह मेरिट में जरूर स्थान लाएगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Uttarakhand Board 12th topper Aditya wants to develop Weapon to protect the country