ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनउत्तराखंड के उपनल कर्मचारियों ने मांगा समान काम का समान वेतन

उत्तराखंड के उपनल कर्मचारियों ने मांगा समान काम का समान वेतन

समान कार्य-समान वेतन के लिए उपनल कर्मचारियों ने आंदोलन के लिए बांहे चढ़ा ली। रविवार को उपनल कर्मचारी महासंघ की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में पांच प्रस्ताव पारित करते हुए सरकार से 10 अगस्त तक...

उत्तराखंड के उपनल कर्मचारियों ने मांगा समान काम का समान वेतन
हिन्दुस्तान टीम,देहरादूनSun, 11 Jun 2017 06:51 PM
ऐप पर पढ़ें

समान कार्य-समान वेतन के लिए उपनल कर्मचारियों ने आंदोलन के लिए बांहे चढ़ा ली। रविवार को उपनल कर्मचारी महासंघ की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में पांच प्रस्ताव पारित करते हुए सरकार से 10 अगस्त तक कार्रवाई करने की मांग की गई है। कार्रवाई न होने पर 12 अगस्त को महासंघ आंदोलन का ऐलान करेगा।

गांधी रोड स्थित कार्यालय में प्रांतीय कार्यकारिणी ने लंबित मु्द्दों पर चर्चा की। अध्यक्ष भावेश जगूड़ी, महासचिव महेश भट्ट ने कहा कि उपनल कर्मचारियों की समस्याओं को सरकार गंभीरता से नहीं ले रही है। उपनल कर्मियों से काम तो स्थायी कर्मचारी के समान लिया जा रहा है, लेकिन मानदेय काफी कम है। उपाध्यक्ष कुशाग्र जोशी ने कहा कि कांग्रेस सरकार के वक्त भाजपा ने हमेशा उपनल कर्मचारियों की हितों की बात की। अब चूंकि भाजपा की सरकार बन चुकी हैं, इसलिए उपकल कर्मियों की उम्मीदें काफी ज्यादा हैं। पिछले साल आंदोलन के दौरान उपनल कर्मचारियों पर दर्ज मुकदमों को वापस लेने की घोषणा भी सरकार ने की थी, लेकिन अब तक कार्रवाई नहीं हुई। संरक्षक रवि पचौरी ने कहा कि लंबित मांगों को पूरा कराने के लिए सरकार पर हर संभव दबाव बनाया जाएगा। बैठक में तय किया गया है कि लंबित मागों को लेकर प्रदेश स्तर पर जनजागरण अभियान शुरू किया जाएगा। बैठक में प्रदेश सलाहकार विद्यासागर धस्माना, विजयराम खंकरियाल-गढ़वाल मंडल, दीपक चौहान, संदीप भोटिया, मनोज सेमवाल, दिनेश रावत, राखी रावत, अभिनव जोशी, रोहित वर्मा, नरेश शाह, राकेश जोशी, विपिन नेगी आदि मौजूद रहे।

सरकार से मांग

– सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार समान काम के लिए समान वेतन मिले

- उपनल कर्मचारी को न्यूनतम 18 हजार रुपये मासिक मानदेय दिया जाए

- सात साल में संविदा नियुक्ति के जीओ मामले में हाईकोर्ट में प्रभावी पैरवी

- समय-समय पर नौकरी से हटाए गए सभी उपनल कर्मचारियों की बहाली

- भविष्य में उपनल से आउटसोर्स किसी भी कर्मचारियों को नहीं हटाया जाए

12 अगस्त तक प्रांतीय चुनाव टले

उपनल कम्रचारी महासंघ के प्रांतीय कार्यकारिणी चुनाव एक महीना आगे टाल दिए गए। आज बैठक में सभी जिलों के पदाधिकारियों के न पहुंच पाने के कारण चुनाव को स्थगित करने का निर्णय किया गया। अब 12 अगस्त को विस्तारित बैठक में चुनाव कराया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें