ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनसैक्च्युरी एशिया के दो विजेताओं का दून में हुआ सम्मान

सैक्च्युरी एशिया के दो विजेताओं का दून में हुआ सम्मान

शहर के नागरिक समूह बीन देयर दून दैट ने रविवार को होटल इंदरलोक में हुए एक कार्यक्रम में अपने ईकोटूरिज्म के क्षेत्र में काम कर रहे युवा अरुण गौड़ और तौकीर आलम को सम्मानित किया। दोनों को कुछ ही समय...

सैक्च्युरी एशिया के दो विजेताओं का दून में हुआ सम्मान
हिन्दुस्तान टीम,देहरादूनSun, 16 Feb 2020 05:07 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर के नागरिक समूह बीन देयर दून दैट ने रविवार को होटल इंदरलोक में हुए एक कार्यक्रम में अपने ईकोटूरिज्म के क्षेत्र में काम कर रहे युवा अरुण गौड़ और तौकीर आलम को सम्मानित किया। दोनों को कुछ ही समय पूर्व मुबंई में पर्यावरण से जुड़ी अग्रणी संस्था ने सैक्च्युरी एशिया सम्मान से नवाजा है।

अरुण गौड़ ने टिहरी जिले के जौनपुर क्षेत्र के गांव देवलसारी में देवलसारी इको-टूरिज्म एंड रिसर्च सेंटर की स्थापना कर वन्यजीव सेवा श्रेणी में अभयारण्य एशिया पुरस्कार जीता था। उन्होंने मधुमक्खी पालन के माध्यम से बड़ी संख्या में युवाओं को आजीविका देने का काम किया है। अरुण गौड़ ने कहा कि, बढ़ते शहरीकरण और वनों की कटाई के चलते देवलसारी में देवदार के जंगलों की सुरक्षा चुनौती बना हुआ है। अरुण गौड़ के बारे में तितली ट्रस्ट की अंचल सोंधी ने बताया कि अरुण उन सभी युवाओं के लिए प्रेरणा हैं जो नौकरी और बेहतर जीवन पाने के लिए शहरों की ओर पलायन करते हैं। उनके उत्साह ने साबित कर दिया है कि एक मजबूत दृढ़ संकल्प आपको जीवन में सभी सफलता प्राप्त करा सकता है। प्रकृति संरक्षण और जागरूकता के लिए तौकीर आलम को सैक्च्युरी एशिया अवार्ड फॉर यंग नेचुरलिस्ट अवार्ड मिला। उन्होंने प्रकृति और पर्यावरण, विशेष रूप से पक्षियों पर संरक्षण के लिए विभिन्न अनुसंधान परियोजनाओं में काम है। तौकीर का मार्गदर्शन करने वाले नेचर साइंस इनिशिएटिव के डा.रमन कुमार ने उनके समर्पण की सराहना की। अंग्रेजी लेखक गणेश सैली ने दोनों प्रकृतिवादी युवाओं को सम्मानित किया। बीन देयर दून दैट के लोकेश ओहरी ने सभी का आभार जताया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें