ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनहेमकुंड साहिब के कपाट खुले, कल रवाना हुआ था पहला जत्था

हेमकुंड साहिब के कपाट खुले, कल रवाना हुआ था पहला जत्था

सिखों के पवित्र तीर्थ श्री हेमकुंड साहिब के कपाट गुरुवार को प्रातः 9 बजे श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए गए। पहले दिन पांच हजार के लगभग तीर्थ यात्रियों के हेमकुंड पहुंचने का अनुमान है। बुधवार को...

हेमकुंड साहिब के कपाट खुले, कल रवाना हुआ था पहला जत्था
लाइव हिन्दुस्तान टीम,जोशीमठThu, 25 May 2017 07:28 PM
ऐप पर पढ़ें

सिखों के पवित्र तीर्थ श्री हेमकुंड साहिब के कपाट गुरुवार को प्रातः 9 बजे श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए गए। पहले दिन पांच हजार के लगभग तीर्थ यात्रियों के हेमकुंड पहुंचने का अनुमान है। बुधवार को हेमकुंड के लिए पहला जत्था गोविन्दघाट से पंच प्यारों की अगुवाई में रवाना हो गया है। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बुधवार को प्रातः 9 बजे पहले जत्थे को गोविन्दघाट से हेमकुंड के लिए रवाना किया। यह दल रात्री घांगरिया में विश्राम करेगा और गुरूवार की सुबह कपाट खुलने के मौके पर हेमकुंड पहुंचेगा। 

हेमकुंड के लिए पहला जत्था रवाना किए जाने के मौके पर गोविन्दघाट गुरूद्वारे को फूलों से सजाया गया था। प्रातः आठ बजेे खंड साहब का भोग लगाया गया। सवा आठ बजे पहली अरदास हुई, जिसके बाद हुक्मनामे का पाठ एवं सबद कीर्तन हुए। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज भी भजन कीर्तन में शमिल हुए।

सतपाल महाराज ने कहा कि हेमकुंड साहिब की यात्रा का सफल संचालन प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। कहा कि 20 किमी की खडी चढाई के बाद हेमकुंड पहुंचा जाता है, इस बार सरकार ने पैदल मार्ग में बुनियादी सुविधायें उपलब्ध कराई हैं। कहा कि सरकार हेमकुंड गुरुद्वारा कमेटी के साथ संपर्क बनाये रखेगी ताकि यात्रियों को परेशानी न हो। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें