DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तराखंड  ›  देहरादून  ›  कोरोना संक्रमण का ग्राफ घटा तो पांच सौ बेड के कोविड सेंटर में रह गए सिर्फ तीन कोविड पॉजिटिव

देहरादूनकोरोना संक्रमण का ग्राफ घटा तो पांच सौ बेड के कोविड सेंटर में रह गए सिर्फ तीन कोविड पॉजिटिव

हिन्दुस्तान टीम, देहरादून। चांद मोहम्मद Published By: Himanshu Kumar Lall
Tue, 01 Jun 2021 03:17 PM
कोरोना संक्रमण का ग्राफ घटा तो पांच सौ बेड के कोविड सेंटर में रह गए सिर्फ तीन कोविड पॉजिटिव

कोरोना के मामलों में तेजी से गिरावट आने लगी है। कई अस्पतालों में मरीजों की तादाद बहुत कम हो गई है। देहरादून के रायपुर कोविड कोविड केयर सेंटर में भी सिर्फ तीन मरीज भर्ती हैं।  कोरोना के कम होते केस दून में लगातार राहत दे रहे हैं। अस्पतालों में मरीज काफी हद तक कम हो गये हैं। पांच सौ बेड की क्षमता वाले रायपुर स्पोट्र्स स्टेडियम कोविड केयर सेंटर में महज तीन मरीज भर्ती हैं। एक वक्त था जब दूसरी लहर पीक पर थी और अस्पतालों में बेड नहीं मिल रहे थे। ऐसे में रायपुर स्टेडियम में 60 ऑक्सीजन बेड से शुरुआत की गई। इसे 100 तक बढ़ाया गया। बाद में एचडीयू शुरू करने में स्वास्थ्य विभाग हांफ गया और बाद में दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल को करीब बीस दिन पूर्व एचडीयू एवं ऑक्सीजन बेड साउथ ब्लॉक में संचालन का जिम्मा दिया गया। नॉर्थ ब्लॉक सामान्य बेड का संचालन स्वास्थ्य विभाग ही कर हा है। अब आलम यह है कि यहां पर केवल तीन मरीज भर्ती हैं और डाक्टर एवं स्टाफ 211 तैनात हैं। हालांकि अब कुछ डाक्टरों का मत यह भी है कि अब इन मरीजों को दून अस्पताल को शिफ्ट करके डाक्टरों की धीरे-धीरे यहीं पर तैनाती की जा सकती है। 

अब ऑक्सीजजन बेड आईसीयू की कमी नहीं 
मरीजों के कम होने से अब अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड की कमी नहीं है। आईसीयू एवं वेंटीलेटर भी आसानी से मिल जा रहे हैं। दून अस्पताल में ही 210 ऑक्सीन बेड में से 135 और 80 आईसीयू में से पांच बेड खाली हैं। कोरोनेशन अस्पताल में 49 बेड में महज सात मरीज भर्ती हैं। 

तीसरी लहर की तैयारियां की जा रही हैं। स्टेडियम में मरीजों के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं हैं। एकदम से उसे बंद करना ठीक नहीं रहेगा। धीरे-धीरे कर्मचारियों को कम करके अस्पताल में शिफ्ट किया जा रहा है। उच्च अधिकारियों से भी इस संबंध में मशविरा किया जा रहा है। 
डा. आशुतोष सयाना, प्राचार्य दून मेडिकल कॉलेज 

 

संबंधित खबरें