DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गोमुख ग्लेशियर से निरीक्षण कर लौटी SDRF की टीम, भूस्खलन पर ये दी रिपोर्ट

गंगोत्री गोमुख ट्रेक पर भूस्खलन की सूचना प्राप्त होने के बाद भूस्खलन की पुष्टि के लिए भेजी गई एसडीआरएफ की पांच सदस्यीय माउंटेन टीम रविवार को जिला मुख्यालय लौट आई और प्रशासन को अपनी रिपोर्ट सौंपी। टीम के नायक हेड कांस्टेबल रविन्द्र सिंह पटवाल ने कहा कि गोमुख ग्लेशियर के पास कोई झील नहीं बनी हुई है। वर्तमान समय में गोमुख अपने प्राकृतिक स्वभाव में हैं। वहीं भागीरथी की जलधारा भी सामान्य रूप में प्रवाहित हो रही है। 

गत सोमवार रात को जिला प्रशासन को सूचना मिली थी कि गोमुख क्षेत्र में भूस्खलन के साथ गोमुख ग्लेशियर के पास झील बनी है। जिसके बाद जिला प्रशासन हरकत में आया और मंगलवार सुबह एसडीआरएफ, वन तथा पुलिस की 12 सदस्य टीम वास्तविक स्थिति का जायजा लेने के लिए गंगोत्री गोमुख क्षेत्र के लिए रवाना की। लेकिन मौसम खराब होने के कारण टीम गोमुख नहीं पहुंच पाई। जिसे अगले दिन बुधवार को फिर पूरे इक्यूपमेंट तथा माउंटेन सामग्री, जूते, कपड़े, सैटेलाइट फोन, वायरलैस, सहित खाने पीने की पूरी सामग्री के साथ भेजा गया। 

वहीं गुरूवार को जिला प्रशासन ने एसडीआरएफ की पांच सदस्यीय माउंटेन टीम  हेड कॉसटेबल रविन्द्र सिंह पटवाल, कांस्टेबल सुशील कुमार, विरेन्द्र काला, लक्ष्मण सिंह तथा योगेश रावत को गोमुख क्षेत्र के लिए रवाना किया और गंगोत्री से गोमुख तक की पूरी फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। जिसके बाद टीम रविवार दोपहर को जिला मुख्यालय उत्तरकाशी पहुंची और गोमुख क्षेत्र की वास्तविक स्थिति की रिपोर्ट फोटोग्राफी के साथ अपनी रिपोर्ट जिला प्रशासन को सौंपी।

प्रभारी जिलाधिकारी सीडीओ विनीत कुमार ने कहा कि एसडीआरएफ की टीम की ओर से दी गई रिपोर्ट में गोमुख ग्लेशियर के पास कोई भी झील नहीं बनी है। कहा कि गोमुख क्षेत्र की जो स्थिति अगस्त माह में थी वहीं स्थिति वर्तमान में भी है।  गोमुख ग्लेशियर से निकल रही भागीरथी की जलधारा भी सामान्य प्रभावित हो रही है। टीम के लीडर रविन्द्र पटवाल ने कहा कि ग्लेशियर अपने पूर्व स्थिति में है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Team of returned SDRF after inspection from the Gomukh Glacier reports given on landslide