ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनआईटी उद्योग को नए सिरे से करना होगा परिभाषित 

आईटी उद्योग को नए सिरे से करना होगा परिभाषित 

सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) का 29 वां स्थापना दिवस समारोह ऑनलाइन आयोजित किया गया। इस अवसर सरकारी प्रतिनिधि, उद्योग और शैक्षिक जगत के दिग्गजों ने मौजूदा हालात में आईटी उद्योग को...

आईटी उद्योग को नए सिरे से करना होगा परिभाषित 
हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनSat, 06 Jun 2020 05:21 PM
ऐप पर पढ़ें

सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) का 29 वां स्थापना दिवस समारोह ऑनलाइन आयोजित किया गया। इस अवसर सरकारी प्रतिनिधि, उद्योग और शैक्षिक जगत के दिग्गजों ने मौजूदा हालात में आईटी उद्योग को फिर से परिभाषित करने पर जोर दिया। 

ऑनलाइन परिचर्चा में एसटीपीआई के महानिदेशक ओंकार राय ने कहा कि 1989 में भुवनेश्वर, बैंगलुरू और पुणे में तीन सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क की स्थापना के साथ भारतीय आईटी उद्योग में नए युग की शुरुआत हुई।

इसके बाद जून 1991 में इन तीनों को मिलाकर एकल एसटीपीआई बना दिया गया। अब देशभर में साठ एसटीपीआई केंद्रों में से 52 केंद्र आईटी निर्यात के महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में उभर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि देहरादून में केंद्र की स्थापना 2006 में की गई, जिसमें इस समय 13 इकाईयां काम कर रही हैं। पिछले वित्तीय वर्ष में केंद्र से 144 करोड़ रुपए का निर्यात किया गया।

इस दौरान देशभर की इकाईयों ने 4,21,3103 करोड़ रुपए का सॉफ्टवेयर निर्यात किए। लॉकडाउन अवधि में ही 34 करोड़ रुपए का सॉफ्टवेयर निर्यात किया गया।

ऑनलाइन चर्चा में वरिष्ठ निदेशक देवेश त्यागी, सचिव अजय प्रकाश साहनी, नोएडा निदेशक रजनीश अग्रवाल के साथ ही देशभर से एक हजार से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें