ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनरुड़की के सभी 45 अल्ट्रासाउंड केंद्रों में एक महिने के अंदर लगाना होगा साइलेंट आब्जर्विंग डिवाइस

रुड़की के सभी 45 अल्ट्रासाउंड केंद्रों में एक महिने के अंदर लगाना होगा साइलेंट आब्जर्विंग डिवाइस

रुड़की के  सभी 45 पंजीकृत और सरकारी अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर अब स्वास्थ्य विभाग की निगाह रहेगी। स्वास्थ्य विभाग ने सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों को एक माह के भीतर साइलेंट आब्जर्विंग डिवाइस लगाने के...

रुड़की के  सभी 45 अल्ट्रासाउंड केंद्रों में एक महिने के अंदर लगाना होगा साइलेंट आब्जर्विंग डिवाइस
लाइव हिन्दुस्तान टीम,रुड़की Fri, 21 Sep 2018 04:46 PM
ऐप पर पढ़ें

रुड़की के  सभी 45 पंजीकृत और सरकारी अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर अब स्वास्थ्य विभाग की निगाह रहेगी। स्वास्थ्य विभाग ने सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों को एक माह के भीतर साइलेंट आब्जर्विंग डिवाइस लगाने के निर्देश दिए हैं। तय समयावधि डिवाइस न लगाने वाले केंद्रों पर कार्रवाई करने की बात भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कह रहे हैं।मातृत्व मृत्युदर और भ्रूण हत्या पर रोक लगाने के लिए हाईकोर्ट ने स्वास्थ्य विभाग को सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों में साइलेंट आब्जर्विंग डिवाइस लगाने के निर्देश जारी किए थे। स्वास्थ्य विभाग ने भी हाईकोर्ट के आदेशानुसार कार्ययोजना बना ली है। स्वास्थ्य विभाग ने रुड़की के 45 अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर साइलेंट आब्जर्विंग डिवाइस लगाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। नोडल अधिकारी डॉ. एचडी शाक्य ने बताया कि अल्ट्रा साउंड केंद्रों पर लगने वाले डिवाइस के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अपने कार्यालय से ही निगरानी कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि डिवाइस की मदद से अल्ट्रा साउंड केंद्रों पर जिला स्वास्थ्य विभाग से लेकर स्वास्थ्य निदेशालय तक निगरानी की जा सकेगी।
ऐसे होगी अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर निगरानी
डॉ.एचडी शाक्य ने बताया कि रुड़की के 45 अल्ट्रासाउंड  मशीन  को डिवाइस की मदद से पोर्टल  से जोड़ दिया जाएगा। डिवाइस की मदद से अल्ट्रा साउंड केंद्रों पर होने वाले रजिस्ट्रेशन से लेकर जांच तक की सभी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध हो जाएगी।  

अल्ट्रा साउंड केंद्रों में डिवाइस लगाने के लिए अक्टूबर माह तक का समय दिया गया है। दी गई अवधि में डिवाइस न लगाने वाले अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर कार्रवाई भी की जाएगी।
डॉ. एचडी शाक्य, नोडल अधिकारी पीसीपीएनडीटी 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें