ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनहनोल मंदिर को पांचवां धाम घोषित करने की मांग को लेकर प्रदर्शन, देखे VIDEO

हनोल मंदिर को पांचवां धाम घोषित करने की मांग को लेकर प्रदर्शन, देखे VIDEO

जौनसार बावर क्षेत्र के प्रसिद्ध हनोल मंदिर को उत्तराखंड का पांचवां धाम घोषित करने सहित पांच सूत्रीय मांगों को लेकर मंगलवार को क्षेत्र के सैकड़ों युवाओं ने सचिवालय कूच किया। दोपहर एक बजे के करीब यहां...

हनोल मंदिर को पांचवां धाम घोषित करने की मांग को लेकर प्रदर्शन, देखे VIDEO
लाइव हिन्दुस्तान टीम, देहरादूनTue, 20 Aug 2019 07:55 PM
ऐप पर पढ़ें

जौनसार बावर क्षेत्र के प्रसिद्ध हनोल मंदिर को उत्तराखंड का पांचवां धाम घोषित करने सहित पांच सूत्रीय मांगों को लेकर मंगलवार को क्षेत्र के सैकड़ों युवाओं ने सचिवालय कूच किया। दोपहर एक बजे के करीब यहां सचिवालय के बाहर मौजूद भारी पुलिस बल ने युवाओं को आगे बढ़ने से रोक लिया। बाद में युवा यहीं अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करने लगे। इससे पहले मंगलवार को जौनसार बावर युवा एकता मंच के आह्वान पर बड़ी संख्या में क्षेत्र के युवा परेड ग्राउंड में एकत्रित हुए। यहां प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। युवा एकता मंच के अध्यक्ष कुलदीप चौहान और उपाध्यक्ष रमेश तोमर की अगुवाई में सैकड़ों युवा सचिवालय कूच करने को निकले। सचिवालय के बाहर पहुंच कर यहीं सड़क पर बैठ गए। अपनी मांगों को लेकर जोरदार नारेबाजी की। अध्यक्ष कुलदीप चौहान ने क्षेत्र के युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि हनोल मंदिर को पांचवां धाम बनाना चाहिए। साथ ही क्षेत्र में युवाओं को रोजगार मिले इसके लिए लघु उद्योग स्थापित किए जाने चाहिए। चौहान ने कहा कि वह लंबे समय से अपनी मांगों को लेकर संघर्ष कर रहे हैं। लेकिन प्रदेश की सरकारें उनके मुद्दों पर चुप्पी साधे बैठे हैं। यदि उनकी मांगें पूरी नहीं की जाती तो वह आंदोलन को बड़ा रूप दे देंगे।

 

सरकार से बातचीत पर अड़े युवा
दोपहर 2 बजे के करीब जैसे ही युवाओं का जुलूस सचिवालय के बाहर पहुंचा तो युवा जोरदार नारेबाजी करने लगे। जौनसार बावर युवा एकता मंच ने कहा कि जब तक सरकार युवाओं से बातचीत करने नहीं आती तब तक सचिवालय के बाहर प्रदर्शन जारी रहेगा। शाम तीन बजे तक युवा सविचालय के बाहर डटे रहे।

ये हैं मुख्य मांगें
जौनसार बावर क्षेत्र में मौजूद हनोल मंदिर को उत्तराखंड का पांचवां धाम घोषित किया जाए। बावर क्षेत्र में बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिले इसके लिए क्षेत्र में जल्द लघु उद्योग क्षेत्र स्थापित किए जाएं। क्षेत्र के प्रसिद्ध केसरी चंद्र मेले को राज्य स्तरीय मेला घोषित किया जाए। जौनसार, जौनपुर रवांई रायफल का एकीकरण कर जेजेआर बनाया जाए। क्षेत्र के लोगों को रेल सुविधा से जोड़ने के लिए दून-कालसी को रेलमार्ग से जोड़ा जाए।

 ये लोग रहे मौजूद
जयवीर चौहान, गुमान सिंह, आलम सिंह, बबलू सिंह, स्वराज सिंह, सुनील पुजारी, विजय कृष्ण शास्त्री, विदेश कुमार, बिल्लू, अनिल, राजेंद्र सिंह, कमल आदि मौजूद रहे।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें