ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनजिला अस्पताल के सर्जन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए परिजनों ने हंगामा काटा

जिला अस्पताल के सर्जन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए परिजनों ने हंगामा काटा

मेरठ के अस्पताल में हुई महिला की मौत के बाद परिजनों ने हरिद्वार जिला अस्पताल और कोतवाली में हंगामा काटा। परिजनों ने जिला अस्पताल के सर्जन के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर कोतवाली और जिला अस्पताल का...

जिला अस्पताल के सर्जन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए परिजनों ने हंगामा काटा
लाइव हिन्दुस्तान टीम। हरिद्वार Thu, 19 Jul 2018 09:33 PM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ के अस्पताल में हुई महिला की मौत के बाद परिजनों ने हरिद्वार जिला अस्पताल और कोतवाली में हंगामा काटा। परिजनों ने जिला अस्पताल के सर्जन के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर कोतवाली और जिला अस्पताल का घेराव किया। कार्रवाई का आश्वासन देकर पुलिस ने लोगों को शांत किया। मृतिका के पति ने जिला अस्पताल के सर्जन के खिलाफ कोतवाली में तहरीर दी है।

जोगियामंडी, नगर कोतवाली क्षेत्र निवासी रीना देवी पत्नी नरेश कुमार के पित्त की थैली में दो पथरी थी। 25 जून  को जिला अस्पताल में महिला को भर्ती कराया गया। 26 जून को अस्पताल के सर्जन ने महिला का ऑपरेशन किया और पथरी निकाल दी। अस्पताल से 30 जून को महिला को डिस्चार्ज कर दिया गया। 1 जुलाई को महिला का पेट फूल गया और परिजन जिला अस्पताल पहुंचे। सर्जन न होने की बात बोलकर उनको वापस भेज दिया।  परिजन हरिद्वार के सिटी अस्पताल पहुंचे। जहां महिला के पेट में भरे पानी को निकाला गया।

चार दिन बाद सिटी अस्पताल ने हाथ खड़े कर दिया और महिला को मेरठ सहारा अस्पताल में रेफर कर दिया। कुछ दिन बाद महिला को मेरठ के ही मंगला अस्पताल में ऑपरेशन के लिए भेजा गया। बीते बुधवार की सुबह महिला का ऑपरेशन हुआ और गुरुवार की सुबह एक बजे महिला की मौत हो गई। परिजनों ने महिला की मौत का कारण पूछा तो मेरठ के चिकित्सकों ने बताया कि पहले हुए ऑपरेशन के दौरान लापरवाही की गई है। जिस कारण उसकी मौत हुई है। गुरुवार को महिला की मौत के बाद परिजन शव को लेकर हरिद्वार जिला अस्पताल आ गए और हंगामा शुरू कर दिया। हंगामा की भनक लगते ही पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लिया और पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल की मोर्चरी में रखवा दिया। परिजनों का हंगामा जारी था। निर्वतमान पार्षद कन्हैया खेवड़िया भी अस्पताल पहुंच गए।

परिजनों ने अस्पताल की पीएमएस डॉ. आरती ढोंडियाल का घेराव किया और सर्जन को हटाने की मांग की। आरती ढोंडियाल ने कार्रवाई का आश्वासन दिया तो परिजन एकट्ठा होकर कोतवाली में जमा हो गए। भारी संख्या में मौजूद भीड़ को कोतवाली के बाहर ही रोका गया। परिजनों ने कोतवाली प्रभारी चंद्रभान सिंह अधिकारी से मुलाकात की और सर्जन के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की। पुलिस ने कार्रवाई का अशवासन देकर लोगों को शांत कराया। मृतिका के पति नरेश ने जिला अस्पताल के सर्जन के खिलाफ कोतवाली में शिकायत दी है। जिसमें महिला की मौत का जिम्मेदार सर्जन को बताया है। हंगामा करने वालों में मृतिका का भाई सुनील, शशिकांत, राजेश शर्मा, सन्नी राणा, शकुंतला, शशि, अमृता, राजीव, राकेश, विनोद, अश्वनी, कमल, छोटू, निवेश आदि काफी संख्या में लोग मौजूद रहे। 

पीएम रिपोर्ट से खुलेगा राज 
महिला की मौत का राज पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद खुलेगा। हंगामे के बाद महिला का पोस्टमार्टम चिकित्सकों के पैनल और वीडियोग्राफी के बीच हुआ है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में महिला की मौत का कारण पुलिस को पता चल जाएगा। जिसके बाद ही पुलिस आगे की कार्रवाई कर पाएगी। पुलिस ने पति की शिकायत को जांच तलब में डाल दिया है। 

सरकार के खिलाफ नारेबाजी 
निवर्तमान पार्षद और भाजपा नेता कन्हैया खेवड़िया के सामने ही परिजनों ने सरकार के खिलाफ अस्पताल में नारेबाजी शुरू कर दी। परिजनों ने आरोप लगाया कि अस्पताल में गरीब लोगों की सुनवाई नहीं होती है। 

जांच पर कार्रवाई नहीं 
निवर्तमान पार्षद कन्हैया खेवड़िया ने आरोप लगाया कि अस्पताल कर्मचारियों के जांच होने के बाद कोई कार्रवाई नहीं होती है। जबकि अस्पताल में चिकित्सक मनमानी कर रहे है। अस्पताल कर्मचारी तीमारदारों से अभद्रता भी करते है। कई बार शिकायत की गई है, लेकिन कार्रवाई कुछ नहीं होती है। 

ऑपरेशन के बाद से छुट्टी में सर्जन 
मृतिका का जिला अस्पताल में ऑपरेशन करने के बाद से ही सर्जन छुट्टी पर चले गए है। बताया जा रहा है कि सर्जन ने मडिकल लीव ली है। 

सर्जन की जांच बैठा दी है, जांच पूरी होने के बाद अवश्य कार्रवाई की जाएगी। अभी सर्जन छुट्टी पर चल रहे है। 
डॉ. आरती ढोंडियाल, पीएमएस, जिला अस्पताल 

पीएम रिपोर्ट आने के बाद ही सर्जन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वीडियोग्राफी और चिकित्सकों के पैनल के बीच महिला का पोस्टमार्टम कराया गया है। 
चंद्रभान सिंह अधिकारी, कोतवाली प्रभारी, नगर 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें