ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनउत्तराखंड में राज्यसभा चुनाव 23 मार्च को, इन सांसद का कार्यकाल हो रहा है पूरा

उत्तराखंड में राज्यसभा चुनाव 23 मार्च को, इन सांसद का कार्यकाल हो रहा है पूरा

राज्यसभा की 58 सीटों के लिए 23 मार्च को चुनाव होंगे। वोटों की गिनती भी उसी दिन होगी। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया। उत्तराखंड में राज्य सभा सांसद महेंद्र सिंह माहरा का कार्यकाल अप्रैल में...

उत्तराखंड में राज्यसभा चुनाव 23 मार्च को, इन सांसद का कार्यकाल हो रहा है पूरा
नई दिल्ली, एजेंसियांSat, 24 Feb 2018 11:56 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्यसभा की 58 सीटों के लिए 23 मार्च को चुनाव होंगे। वोटों की गिनती भी उसी दिन होगी। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया। उत्तराखंड में राज्य सभा सांसद महेंद्र सिंह माहरा का कार्यकाल अप्रैल में पूरा हो रहा है। 

चुनाव आयोग के अनुसार निर्वाचन प्रक्रिया पांच मार्च को चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू होगी। नामांकन की अंतिम तिथि 12 मार्च तय की गई है। नामांकन पत्रों की जांच 13 मार्च को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 15 मार्च है। मतदान 23 मार्च को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा और शाम पांच बजे मतगणना होगी। अगले महीने राज्यसभा की जिन सीटों पर चुनाव होने हैं, उनमें यूपी की सबसे ज्यादा 10 सीटें हैं।

इसके बाद महाराष्ट्र और बिहार की 6-6, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल की 5-5, गुजरात और कर्नाटक की 4-4, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, राजस्थान की 3-3, झारखंड की 2, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की 1-1 सीट शामिल हैं। अप्रैल में राज्यसभा के रिटायर होने वाले 58 सदस्यों में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, धर्मेंद्र प्रधान, जेपी नड्डा, थावरचंद गहलोत और रामदास अठावले भी शामिल हैं। इसके अलावा बीएसपी सुप्रीमो मायावती की सीट पर भी चुनाव होंगे। जिन्होंने पिछले साल जुलाई में नाराज होकर राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था।

महेंद्र सिंह माहरा का कार्यकाल हो रहा पूरा 

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में एक एक सीट पर राज्य सभा के लिए चुनाव होगा। उत्तराखंड से राज्यसभा की खाली हो रही सीट पर अभी कांग्रेस नेता महेंद्र सिंह माहरा प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। विधानसभा में प्रचंड बहुमत को देखते हुए इस बार यह सीट भाजपा के पास जाने की उम्मीद है। भाजपा के भीतर यह मौका हासिल करने के लिए कई नेता जुटे हुए हैं। हालांकि यह माना जा रहा है कि हाईकमान उम्मीदवार पर अंतिम फैसला पार्टी हाईकमान करेगा।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें