ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनखुशखबरी : उत्तराखंड के इन छह डाकघरों में बनेंगे पासपोर्ट, खत्म होगी देहरादून की दौड़

खुशखबरी : उत्तराखंड के इन छह डाकघरों में बनेंगे पासपोर्ट, खत्म होगी देहरादून की दौड़

उत्तराखंड के छह मुख्य डाकघरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जाने का रास्ता साफ हो गया है। राज्य में अल्मोड़ा, रुद्रपुर, नैनीताल, रुड़की, काठगोदाम और पौड़ी स्थित मुख्य डाकघरों में पासपोर्ट केंद्र खोले...

खुशखबरी : उत्तराखंड के इन छह डाकघरों में बनेंगे पासपोर्ट, खत्म होगी देहरादून की दौड़
देहरादून, सुभाष भट्टWed, 14 Feb 2018 06:12 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड के छह मुख्य डाकघरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जाने का रास्ता साफ हो गया है। राज्य में अल्मोड़ा, रुद्रपुर, नैनीताल, रुड़की, काठगोदाम और पौड़ी स्थित मुख्य डाकघरों में पासपोर्ट केंद्र खोले जाएंगे।

प्रस्तावित सभी डाकघरों में पासपोर्ट केंद्र खोले जाने को लेकर इन दिनों तेजी से काम चल रहा है। सूत्रों की मानें तो मार्च माह में अल्मोड़ा और नैनीताल डाकघरों में सबसे पहले पासपोर्ट केंद्र अपना काम शुरू करेंगे। हालांकि पौड़ी मुख्य डाकघर में काम कब शुरू होगा इस पर अभी संशय बना हुआ है। इन दिनों उत्तराखंड डाक सर्किल और क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय देहरादून के अधिकारी पासपोर्ट केंद्रों को लेकर अंतिम औपचारिकताओं को पूरा करने में लगे हैं। यही कारण है कि राज्य के छह डाकघरों के लिए क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में बॉयोमीट्रिक मशीनों को तैयार रखा गया है। 

50 किमी के दायरे में होगा पासपोर्ट सेवा केंद्र 

विदेश मंत्रालय ने देश के हर राज्य में प्रत्येक 50 किलोमीटर पर एक पासपोर्ट सेवा केंद्र स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। इसके तहत राज्य में भी छह पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जाने हैं। जहां से लोग आसानी से पासपोर्ट बनवाने के साथ इसे समय पर हासिल भी कर सकेंगे। इन क्षेत्रों के लोगों को पासपोर्ट के लिए अब दून के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। आरंभ में पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र में पासपोर्ट कार्यालय डाक कर्मियों को पासपोर्ट संबंधी सभी कार्य सिखाएंगे। ट्रेंड होने के बाद डाक विभाग के कर्मचारी काम संभालेंगे। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ऋषि अंगरा ने बताया कि उत्तराखंड में खुलने वाले पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का पहले मुआयना किया जाएगा। मौजूद सुविधाओं की पड़ताल की जाएगी। विदेश मंत्रालय से आदेश मिलने के बाद ही डाकघरों में पासपोर्ट संबंधी कार्य शुरू किए जाएंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें