ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनसत्यजीत रे पर प्रदर्शनी का आयोजन

सत्यजीत रे पर प्रदर्शनी का आयोजन

महान फिल्मकार सत्यजीत रे की एकमात्र हिंदी फिल्म शतरंज के खिलाड़ी के प्रदर्शन के चालीस साल पूरे होने पर सत्यजीत रे और फिल्म से जुड़े कलाकारों को याद किया गया। बहुत कम लोग जानते हैं कि इस कालजयी फिल्म...

सत्यजीत रे पर प्रदर्शनी का आयोजन
हिन्दुस्तान टीम,देहरादूनFri, 13 Jul 2018 05:43 PM
ऐप पर पढ़ें

महान फिल्मकार सत्यजीत रे की एकमात्र हिंदी फिल्म शतरंज के खिलाड़ी के प्रदर्शन के चालीस साल पूरे होने पर सत्यजीत रे और फिल्म से जुड़े कलाकारों को याद किया गया। बहुत कम लोग जानते हैं कि इस कालजयी फिल्म से जुड़े छह कलाकारों का सम्बंध उत्तराखंड से रहा है।

फिल्म इतिहासकार डा.मनोज पंजानी के लक्ष्मी रोड स्थित आवास पर सत्यजीत रे पर आयोजित चित्र प्रदर्शनी में उनकी फिल्मों को याद किया गया। मनोज पंजानी ने बताया कि शतरंज के खिलाड़ी फिल्म से उत्तराखंड से जो लोग जुड़े थे। उनमें निर्माता सुरेश जिंदल, अभिनेता सईद जाफरी, लेखिका शमां जैदी की स्कूली शिक्षा मसूरी के सेंट जार्जेज कालेज में हुई। अमिताभ बच्चन इस फिल्म के सूत्रधार थे और उनकी शिक्षा दीक्षा नैनीताल के शेरवुड में हुई। अभिनेता विक्टर बनर्जी तो स्थाई रूप से मसूरी के लंढौर में ही रहते हैं। लेखक जावेद सिद्दिकी के परिवार की नैनीताल और काशीपुर में जमीनें थी। हल्द्वानी और काठगोदाम में उनका काफी आना जाना रहा। मौके पर हुई चर्चा में वक्ताओं ने शतरंज के खिलाड़ी व सत्यजीत रे के कॅरियर की महत्वपूर्ण फिल्मों पर विचार रखे। वक्ताओं में अनीता सब्बरवाल, विद्या सिंह, नसीम बानो अंसारी, अनुभा रस्तोगी, विनीता, श्रुति काला, गरिमा थपलियाल, रश्मी मिश्रा, प्रज्ञा बहुगुणा, सारिका सिंह, दून पुस्तकालय एवं शोध केन्द्र के सुंदर सिंह बिष्ट व मीनाक्षी कुकरेती भी मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें