ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनआदर्श चंपावत की कार्ययोजना में अफसर लाएं तेजी:धामी

आदर्श चंपावत की कार्ययोजना में अफसर लाएं तेजी:धामी

धार्मिक और साहसिक पर्यटन की भी तलाशे संभावनाएं मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने समीक्षा बैठक...

आदर्श चंपावत की कार्ययोजना में अफसर लाएं तेजी:धामी
default image
हिन्दुस्तान टीम,देहरादूनThu, 13 Jun 2024 04:45 PM
ऐप पर पढ़ें

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने गुरुवार को सचिवालय में आयोजित समीक्षा बैठक में अफसरों को आदर्श जिला चंपावत की कार्ययोजना में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने चंपावत में धार्मिक, अध्यात्मिक और साहसिक पर्यटन की संभावनाएं भी तलाश करने को कहा।
उन्होंने कहा कि उत्तराखंड को आदर्श राज्य बनाने के लिए चंपावत को मॉडल जिले के रूप में लिया जा रहा है। चंपावत ऐसा जिला है जिसमें राज्य की भौगोलिक परिस्थितियों के हिसाब से मैदान, तराई, भाबर और पर्वतीय क्षेत्र शामिल हैं। कहा कि विकास कार्यों में पारिस्थितिकी और पर्यावरण में समन्वय बनाकर कार्य किया जाए। प्रकृति से जो चीजें विरासत में मिली हैं, उनके संरक्षण के साथ विकास को पुख्ता योजना बनाई जानी चाहिए।

उन्होंने कहा आदर्श जिला चंपावत के लिए नोडल अधिकारी अन्य अफसरों के साथ ही कार्यदायी संस्थाओं के साथ नियमित बैठकें करें। क्या बेहतर कार्य हो सकते हैं, इसके लिए स्थानीय स्तर पर लोगों के सुझाव भी लिए जाएं। कहा कि श्रद्धालुओं और पर्यटक की सुविधा के मद्देनजर तीन से चार दिन की यात्रा के लिए सर्किट और पूर्णागिरी में श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। बैठक में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, अपर मुख्य सचिव आनन्द बर्द्धन, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, सचिव शैलेश बगोली आदि मौजूद रहे।

---

शारदा कारिडोर को विस्तारित करें

उन्होंने शारदा कॉरिडोर और चम्पावत के आईएसबीटी को भी विस्तारित करने की जरूरत बताई। कहा कि निर्माण संबधी कार्यों में पारिस्थतिकी से संबंधित पहलुओं का विशेष ध्यान रखा जाए। अफसरों ने बताया कि चंपावत में पर्यटन, कृषि और बागवानी, हेल्थकेयर, शिक्षा, दुग्ध और उससे संबंधित उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए विस्तृत कार्ययोजना पर कार्य किया जा रहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।