ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनअल्पसंख्यक कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने कहा कि मुस्लिमों की बेहतरी के लिए काम कर रही है सरकार

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने कहा कि मुस्लिमों की बेहतरी के लिए काम कर रही है सरकार

सचिवालय के सामने एक बैंक्वेट हॉल में हज यात्रियों के लिए उत्तराखंड हज कमेटी की ओर से टीकाकरण और प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें उत्तरकाशी, चमोली, पौड़ी और देहरादून के 250 हज यात्रियों को...

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री यशपाल आर्य सभा को संबोधित करते हुए
1/ 2अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री यशपाल आर्य सभा को संबोधित करते हुए
हज यात्रियों के लिए टीकाकरण और प्रशिक्षण शिविर का आयोजन
2/ 2हज यात्रियों के लिए टीकाकरण और प्रशिक्षण शिविर का आयोजन
हिंदुस्तान टीम,देहरादूनFri, 06 Jul 2018 12:50 PM
ऐप पर पढ़ें

सचिवालय के सामने एक बैंक्वेट हॉल में हज यात्रियों के लिए उत्तराखंड हज कमेटी की ओर से टीकाकरण और प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें उत्तरकाशी, चमोली, पौड़ी और देहरादून के 250 हज यात्रियों को टीके लगाए गए। मुख्य अथिति अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने सभी यात्रियों को मुबारकबाद पेश की। उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार मुस्लिम समुदाय की बेहतरी के लिए काम कर रही है। सरकार की नीतियां सभी धर्मों के लिए एक समान है। उत्तराखंड के लिए यात्रियों का कोटा 850 से बढ़ाकर 1300 से अधिक किया है। साथ ही सरकार हाजियों की मदद के लिए छह खादीमुलहुज्जाज (सेवादार) भेज रही है। शहर काजी मोहम्मद अहमद कासमी, शहर मुफ़्ती सलीम अहमद कासमी, मौलाना अल्ताफ ने हज यात्रियों को हज के अरकान और अहकामात बताए। डॉ परवीन पँवार, डॉ यूएस रावत की टीम ने हज यात्रियों को विभिन्न टीके लगाए। संचालन हज कमेटी के अध्यक्ष हाजी राव शेर मोहम्मद ने किया। इस दौरान विधायक विनोद चमोली, उमेश शर्मा काऊ, खजनदास, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता शादाब शम्स, कारी इरशाद, हसन जैदी,  मोहम्मद मीशम, अब्दुल कादिर आदि मौजूद रहे।

इबादत में गुजारें ज्यादा वक्त 
शिविर में उलमा ने हज यात्रियों को हज के अरकान भी बताए। शहर मुफ्ती सलीम अहमद कासमी ने सबसे पहले हज यात्रियों को अहराम बांधने का तरीका बताया। इसके बाद उन्होंने औरतों के हज के मसाइल पर रोशनी डाली। कहा कि हज यात्रा के दौरान वहां सब्र के वक्त गुजारें। ज्यादा से ज्यादा वक्त तवाफ और नमाज में गुजारें। किसी परेशानी के आने पर उसे बर्दाश्त करें और अल्लाह से अज्र की उम्मीद रखें। एक-दूसरे हाजी की मदद करें। मौलाना अल्ताफ ने मदीने में रहने के आदाब बताए और बताया कि वहां से सबसे प्यारी इबादत दरूद शरीफ और चालीस नमाजें पढ़ना है। 
डेढ़ साल की हादिया भी करेगी हज का पाक सफर 
दून के गोरखपुर निवासी रिएल एस्टेट कारोबारी सलीम अहमद का पूरा परिवार इस बार हज यात्रा पर जा रहा है। उनकी डेढ़ साल की मासूम बेटी हादिया मरियम का भी लॉटरी में हज के पाक सफर पर जाने के लिए चयन हुआ है। गुरुवार को वह भी अपने अब्बू सलीम अहमद, अम्मी उजमा परवीन, दादी अफरोज जहां और दादा जावेद उल-हक के साथ टीका लगवाने पहुंची। प्यारी हादिया मरियम शिविर में आए लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी थी। सलीम अहमद कहते हैz कि अल्लाह का शुक्र है कि उनके पूरे परिवार को हज के पाक सफर पर जाने की उसने तौफीक दी। 
18 प्रतिशत जीएसटी पर जताई नाराजगी 
शिविर के दौरान हज यात्रियों ने मंत्री यशपाल आर्य के सामने हज यात्रा पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगाए जाने पर नाराजगी जताई। मोहम्मद साबिर, कारी अकरम, खान मोहम्मद आदि का कहना था कि एक तरफ तो सरकार सभी को एक साथ लेकर चलने की बात कहती है। फिर भी हज यात्रा पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगाया हुआ, जबकि अन्य धार्मिक यात्राओं पर केवल पांच प्रतिशत जीएसटी लगाया गया है। 18 प्रतिशत जीएसटी से हज यात्रा के खर्च में बढोत्तरी हो गई है। उन्होंने जीएसटी की दरों को कम कराए जाने की मांग की। 

 
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें