अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छात्रों को स्कूली शिक्षा के साथ नौकरी का सफर तय कराते हैं शिक्षक मनोज

गांव स्तर पर प्रतियोगिता संबंधी परीक्षाओं की तैयारी के लिए किसी तरह की कोई कोचिंग संस्थान न होने तथा छात्रों के भविष्य को राह दिखाने के लिए आज बहुत ही कम मिलते है, किंतु कीर्तिनगर ब्लॉक के राजकीय इन्टर कालेज खोला कड़ाकोट में एलटी शिक्षक मनोज ममगांई ऐसे शिक्षक हैं जो विगत 16 सालों से स्कूल में पढ़ाने के अलावा स्कूल में ही निशुल्क कोचिंग की पाठशाला चला रहे हैं। जिसमें गांव के युवाओं को सेना भर्ती ही नहीं विभिन्न परीक्षाओं की कोचिंग देते हैं। जिसकी बदौलत आज क्षेत्र के 350 से अधिक युवा सेना सहित अन्य परीक्षाओं में पासआउट होकर अपनी रोजगार की मंजिल तक पहुंचे है।

कीर्तिनगर ब्लॉक के मुसाण गांव के रहने वाले मनोज ममगांई सन् 2001 में गणित विषय में एलटी शिक्षक के रूप में राइंका खोला कड़ाकोट में तैनात हुए। स्कूल में तैनाती होने के बाद शिक्षक मनोज ममगांई के मन में क्षेत्र के बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ उनके भविष्य को संवारने की सोची और वर्ष 2002 से स्कूल की छुट्टी होने के बाद क्षेत्र के बच्चों के लिए निशुल्क कोचिंग क्लास शुरु की। जिसमें गांव के युवाओं को सेना,अर्ध सैनिक बलों व पुलिस की लिखित परीक्षा और साक्षात्कार की तैयारी कराते हैं। जिससे आज क्षेत्र के लगभग 350 से अधिक युवाओं को लिखित परीक्षा में सफलता मिलने के बाद नौकरी मिली है। कड़ाकोट पट्टी के कमांद, खर्क, खोला, कपरोली, सुमाड़ी, सरकेणा, पहलगांव, बडोन, डांग जैसे गांव के युवा है, जो आज भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए शिक्षक मनोज ममगांई के पास आते हैं। उनके इस कार्य के लिए तत्कालीन कांग्रेस सरकार में मुख्यमंत्री हरीश रावत एवं शिक्षा मंत्री, मंत्री प्रसाद नैथानी द्वारा उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया है।

गांव स्तर पर बच्चों के लिए पढ़ाई के अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए शहरों की तरह कोचिंग संस्थान नहीं मिल पाते हैं। क्षेत्र के बच्चे शारीरिक रूप से फिट होने के बावजूद भी लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में अपेक्षित सफलता अर्जित नहीं कर पाते हैं, इसको देखते हुए शैक्षणिक कार्य के बाद बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां कराई जाती है। जिससे बच्चों में उत्साह भी है और बच्चे कोचिंग लेने के लिए खुद पहुंचते हैं।- मनोज ममगांई, शिक्षक राइंका खोला कड़ाकोट कीर्तिनगर 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:man strives to impart free coaching to students for clearing competitive examinations