DA Image
7 जुलाई, 2020|2:31|IST

अगली स्टोरी

कूर्मांचल कांवली शाखा के ऐपण और चित्रों में दिखी कुमाउंनी संस्कृति

कूर्मांचल कांवली शाखा के ऐपण और चित्रों में दिखी कुमाउंनी संस्कृति

कुर्मांचल सांस्कृतिक एवं कल्याण परिषद कांवली शाखा की ओर से रविवार को जीएमएस रोड स्थित कूर्मांचल भवन में ऐपण और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। शाखा के इस आयोजन में कुमाउंनी संस्कृति की सुंदर झलक देखने को मिली।

कार्यक्रम में महिलाओं और नन्हें बच्चों ने उत्साह के साथ भाग लिया। इससे पहले मकर संक्रांति के उपलक्ष पर कुमाऊं की सांस्कृतिक विरासत ऐपण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से महिलाओं के लिए ऐपण प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें महिलाओं ने सुंदर ऐपण बनाकर खूब वाहवाही लूटी।

बच्चों की रचनात्मक प्रतिभा को उजागर करने के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता पांच साल, पांच से दस साल और 11 साल से अधिक आयु वर्ग के बच्चों के लिए आयोजित की गई। बच्चों ने पर्यावरण, जल, स्वच्छता और कुमाउंनी संस्कृति पर सुंदर चित्र बनाकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। बच्चों की इस प्रतिभा की सभी ने प्रशंसा की। कार्यक्रम के दौरान कांवली शाखा सचिव दीपा शर्मा ने कहा कि नन्हें बच्चों के भीतर अपार प्रतिभा छिपी रहती है। इसे उचित मंच देने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम में केंद्रीय महासचिव चंद्रशेखर जोशी, बबीता, एसएस ठठोला, संतोष जोशी, भारती पांडे, हरि सिंह बोरा, एलएम पांडे, संजय साह, केएस बिष्ट, हरीश पांडे, नितिन पाठक, सीएस तिवारी, प्रोमिला जोशी, पीतांबर जोशी, आशा जोशी, तारा कोरंगा आदि उपस्थित रहे।

- इन बच्चों को मिला पुरस्कार

पांच साल तक के बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता में चित्रांशी भट्ट पहले स्थान पर रहीं। अद्विका पाठक को दूसरा स्थान मिला। जबकि कविश जोशी तीसरे स्थान पर रहे। वहीं पांच साल से अधिक आयु वर्ग में मृणाली पंत, काव्या जोशी और ऋषभ नेगी पहले स्थान पर रहे। लक्ष्य सिंह दूसरे और कर्तव्य भट्ट तीसरे स्थान पर रहे। 11 साल से अधिक आयु वर्ग की प्रतियोगिता में परिधि पांडे और दक्ष तिवारी प्रथम रहे। शिवम डसीला और अर्णव दूसरे स्थान पर रहे। जबकि भूमिका और शुभांशी पाठक को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। विजेता बच्चों को प्रमण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया।

- ऐपण में ये महिलाएं रहे विजयी

महिलाओं के लिए आयोजित ऐपण प्रतियोगिता में भावना जोशी, निम्मी पांडे और गीता भट्ट पहले स्थान पर रहीं। मीनाक्षी भट्ट, ऋतु पाठक, गुंजन भट्ट और मंजु कोहली दूसरे स्थान पर रहीं। जबकि आशा जोशी, ज्योति उप्रेती और प्रीति खेतवाल तीसरे स्थान पर रहीं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Kumauni culture seen in the icons and pictures of the Kurmanchal Kavali branch