DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

केदारनाथ में कड़ाके की ठंड, यात्रियों के लिए हेल्थ एडवाइजरी जारी

केदारनाथ धाम के साथ ही पंच केदार में शामिल तुंगनाथ मंदिर की यात्रा को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने स्वस्थ एवं सुरक्षित यात्रा के लिए हेल्थ एडवाइजरी जारी की है। इसमें विश्राम गृहों, धर्मशालाओं, पुलिस कंट्रोल रूम, बायोमेट्रिक पंजीकरण केंद्र, चिकित्सा राहत केंद्र आदि स्थानों से स्वास्थ्य जागरूकता से संबंधित पर्चे वितरित कर यात्रियों को एहतियात बरतने के लिए कहा गया।

स्वास्थ्य विभाग ने पहाड़ों में ठंड को ध्यान में रखते हुए यात्रियों से गरम और ऊनी वस्त्र अवश्य साथ लाने की अपील की है। बताते चलें कि इस वर्ष यात्रा के शुरुआत से ही मौसम परिवर्तन होने से स्वास्थ्य पर भी इसका असर की संभावना बढ़ गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसके झा ने बताया कि स्वस्थ एवं सुरक्षित यात्रा के लिए विभाग द्वारा हेल्थ एडवाइजरी जारी की गई है। इसमें यात्रा मार्ग पर स्थित चिकित्सा इकाईयों के साथ ही चिकित्सा राहत केंद्र (एमआरपी) जीएमवीएन, बीकेटीसी के विश्राम गृह, रैन बसेरों, धर्मशालाओं, पुलिस कंट्रोल रूम व चेक पोस्ट, आरटीओं के अधीन संचालित केंद्रों व बायोमेट्रिक पंजीकरण केंद्रों से स्वास्थ्य सलाह पर आधारित लीफलेट्स वितरित किए जाएंगे। 

इन बातों का रखें ध्यान

गरम एवं ऊनी वस्त्र साथ में अवश्य ले जाएं
स्वास्थ्य परीक्षण के उपरांत ही यात्रा के लिए प्रस्थान करें
हृदय, सांस, मधुमेह, उच्च रक्तचाप के रोगी सावधानी बरतें
ऊंचाई वाले क्षेत्रों में होने वाली बीमारियों से ग्रस्त रोगी भी विशेष को सावधानी बरतें
अपने चिकित्सक का परामर्श पर्चा और संपर्क नंबर साथ रखें
चिकित्सक द्वारा लिखी गई दवा को यात्रा के दौरान अपने साथ लाएं।
धूम्रपान और अन्य मादक पदार्थों के सेवन से परहेज करें।
यात्रा के दौरान पर्याप्त पानी पीएं और भूखे पेट न रहें। 

तकलीफ होने पर नजदीक की स्वास्थ्य इकाई में जाएं 

डॉ. झा ने यात्रियों से आग्रह किया है कि यात्रा के दौरान सांस फूलने, बेहोशी या चक्कर आने, सिरदर्द व घबराहट होने, दिल की धड़कन तेज होने, मितली, उल्टी आने व हाथ पांव व होंठों के नीले पड़ने पर नजदीक की स्वास्थ्य इकाई, चिकित्सा राहत केंद्र (एमआरपी) में तत्काल संपर्क करें। उपचार के बाद स्वस्थ महसूस करने पर ही आगे की यात्रा प्रारंभ करें। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kedarnath yatra Health Advisory issue for passengers