अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

केदारनाथ : प्रशासन की कार्रवाई के विरोध में हेलीकॉप्टर कंपनियों ने रोकी उड़ानें

केदारनाथ में यात्रियों की सुरक्षा में चूक और मानकों की अनदेखी करने पर प्रशासन ने एक हेली कंपनी के हेलीकॉप्टर को केदारनाथ में एक घंटा रोके रखा। जबकि संबंधित कंपनी को नोटिस देते हुए स्पष्टीकरण मांगा। इधर इस मामले की भनक लगते ही सभी हेली सेवाओं ने केदारघाटी के अलग-अगल हेलीपैडों से भी विरोध जताते हुए एक घंटे तक हेलीकॉप्टर उड़ानें बंद रखी।

जानकारी के मुताबिक फाटा से यूटीएयर का हेलीकॉप्टर यात्री लेकर दोपहर केदारनाथ पहुंचा। इस बीच प्रशासन ने तीर्थयात्रियों की सुरक्षा की अनदेखी को लेकर हेलीकॉप्टर को रोक दिया। बताया गया कि केदारनाथ में हेलीकॉप्टर कंपनियों के स्टाफ के पास वेट मशीन के साथ ही कई उपकरण मौजूद नहीं है जबकि मानकों की अनदेखी की जा रही है। स्टाफ द्वारा यात्रियों को चलते हेलीकॉप्टरों में ही थकेला जा रहा है जिससे कभी भी कोई दुर्घटना हो सकती है। केदारनाथ में एसडीएम जीएस चौहान ने बताया कि हेली सेवाएं काफी मनमानी कर रही है। समय-समय पर यात्री हेलीकॉप्टर सेवाओं को लेकर भी शिकायतें कर रहे हैं।

यात्री सुरक्षा को देखते हुए हेलीकॉप्टरों पर नजर रखी जा रही है। डीएम मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि हेली कंपनियों की मनमानी बर्दास्त नहीं की जाएगी। उन्होंने केदारनाथ में मौजूद एसडीएम जीएस चौहान से यूटीएयर को नोटिस देने के निर्देश दिए। कहा कि संतोषजनक जबाव न देने पर हेलीकॉप्टर को सीज किया जाएगा। एसडीएम गोपाल सिंह चौहान ने बताया कि डीएम के निर्देशों पर संबंधित कपंनी को नोटिस देते हुए स्पष्टीकरण मांगा है। इधर यूटीएयर के प्रबंधक आशीष भट्ट ने बताया कि वह सभी नियमों का पालन कर रहे हैं। प्रशासन द्वारा हेलीकॉप्टर कंपनियों से साथ जोर-जबर्दस्ती की जा रही है और अनावश्यक दबाव बनाया जा रहा है।

पांच दिन पहले भी दे चुके हैं हेली कपंनियों की रिपोर्ट

केदारनाथ में हेली कंपनियों की मनमानी और यात्रियों की सुरक्षा से खिलवाड़ करने को लेकर पुलिस ने पांच दिन पहले भी उच्चाधिकारियों को रिर्पोट दी है। पुलिस के मुताबिक हेली कंपनियां यात्रियों को बड़ी मात्रा में केदारनाथ छोड़ रही है और उन्हें वापस ले जाने में हीला हवाली कर रही है। 

एसपी ने जब्त किए ग्लोबल वैक्ट्रा हेली कंपनी के दस्तावेज 

हेली संचालकों के एजेंटों द्वारा ब्लैक टिकटिंग पर पुलिस सख्त हो गई है। पुलिस मुख्यालय के निर्देशों पर तीर्थयात्रियों से कोई धोखाधड़ी न हो इसे रोकने के लिए एसआईटी का गठन किया गया है। पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा की अध्यक्षता में विशेष जांच दल टिकट ब्लैक किए जाने की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही करेगा। पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा ने बताया कि एसआईटी का गठन करते हुए पुलिस अधीक्षक नगर देहरादून और हरिद्वार को भी सदस्यों के रूप में नामित किया गया है। उन्होंने बताया कि बुधवार को फाटा में ब्लैक टिकट के एक आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया है। बताया कि गुरुवार आज भी पुलिस को एक शिकायत मिली है। त्रिजुगीनारायण स्थित ग्लोबल एविएशन के हेलीपैड पर इलाहाबाद के कुछ यात्रियों से हैली टिकटों के नाम पर अतिरिक्त धनराशि ली गई। एसपी ने स्वत संज्ञान लेते हुए उक्त हेलीपैड पर पहुंचकर छापेमारी की कार्यवाही की। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kedarnath helicopter companies stop flights to protest administration action