DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये क्या, केदारनाथ जैसे ठंडे इलाके में भी गरमी से हांफे तीर्थयात्री

समुद्र तल से साढ़े तीन हजार मीटर ऊंचाई पर बसे केदारनाथ धाम का मौसम अक्सर ठंडा रहता है। लेकिन आप यह जानकार चौंक जाएंगे की इस ठंडे इलाके में भी तीर्थयात्री गरमी से हांफने लगे हैं।

बीते शनिवार को उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में काफी गर्मी हुई। इसका असर केदारनाथ धाम में भी देखने को मिला। यहां अचानक तापमान में उछाल आ गया। दोपहर डेढ़ बजे केदारनाथ में 31 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। हालांकि शाम साढ़े छह बजे केदारनाथ का तापमान 15.5 डिग्री तक गिर गया। शनिवार को केदारनाथ में सुबह से ही तेज धूप खिली रही। धूप के कारण केदारनाथ में यात्रियों के साथ ही यहां रहने वाले कर्मचारियों को गर्मी का अहसास हुआ। 

केदारनाथ पुनर्निर्माण में जुटे निम के देवेंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि यहां तापमान मापने के यंत्र में लगाए गए हैं। इसमें शनिवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री रिकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री रहा। वहीं रुद्रप्रयाग में भी पारा काफी अधिक रहा। रुद्रप्रयाग में दोपहर 39 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया। डीएम मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि केदारनाथ में तापमान रिकार्ड करने के लिए निम के पास मौसम और तापमान मापक यंत्र है, जिसकी मदद से उन्हें केदारनाथ के तापमान की जानकारी मिलती है। बता दें कि इस समय चारधाम यात्रा चरम पर है। केदारनाथ धाम में आपदा के बाद रिकार्ड यात्री दर्शन कर चुके हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hot Weather in kedarnath