अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब LPG सिलेंडर से नहीं हो सकेगी गैस चोरी, नई टेंपर एविडेंट सील लगी

अब आपके घर आने वाले सिलेंडर में गैस कम या पानी भरे सिलेंडर आने की शिकायत नहीं रहेगी। घरों में आने वाले सिलेंडर पर नए होलोग्राम लगी टेंपर एविडेंट सील नजर आएगी। इस सील से छेड़छाड़ करने पर यह फट जाएगी और दोबारा चिपकाई नहीं जा सकेगी। इससे उपभोक्ता सिलेंडर से हुई छेड़छाड़ आसानी से पकड़ सकेगा।

आईओसी के एरिया मैनेजर सर्वेश कुमार सिन्हा ने बताया कि नई सील वाले सिलेंडर बाजार में आने लगे हैं। उन्होंने बताया कि  बेंगलुरू स्थित एलपीजी इक्यूपमेंट रिसर्च सेंटर (एलईआरसी) ने इसे डेवलप किया है। टेंपर प्रूफ सील में खास प्लास्टिक का उपयोग किया गया है। अभी तक सिलेंडर पर लगी नार्मल प्लास्टिक कोटेड सील होती थी। जो कि गर्म पानी डालने पर फूल जाती थी और इसे वापस आसानी से चिपकाया जा सकता था।

इस कारण हॉकर गैस की अवैध रीफिलिंग आसानी से करते आ रहे थे। यहां तक कि हॉकर गैस चुराकर उतना ही पानी भर वजन बराबर कर देते थे।  लेकिन नई विशेष होलोग्राम पट्टी वाली सील सिलेंडर के पूरे नोजल को कवर करती है। यह पूरी तरह फिट हो जाती है। खोलने की कोशिश करने पर यह टूट जाएगी। सिन्हा ने अपील की है कि सील  टूटी दिखे तो एजेंसी व कंपनी के कार्यालय में शिकायत करें।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hologram taper aventant seal on LPG cylinders