ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादून#RamRahimVerdict : उत्तराखंड से कई बस-ट्रेनें रद, चार जिलों में धारा 144 लगाई गई

#RamRahimVerdict : उत्तराखंड से कई बस-ट्रेनें रद, चार जिलों में धारा 144 लगाई गई

डेरा सच्चा सौदा के बाबा राम रहीम को दोषी कराए दिए जाने के बाद उत्तराखंड में हाई अलर्ट जारी

Thakurलाइव हिन्दुस्तान टीम,देहरादूनSat, 26 Aug 2017 11:14 AM

विकासनगर से सटे हिमाचल–हरियाणा बार्डर पर सुरक्षा बढ़ाई गई

विकासनगर से सटे हिमाचल–हरियाणा बार्डर पर सुरक्षा बढ़ाई गई1 / 3

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम पर आए फैसले के बाद हो रहे विरोध प्रदर्शनों की आंच उत्तराखंड तक पहुंच गई है। राज्य में हालांकि कोई विरोध प्रदर्शन नहीं हुआ है लेकिन हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल के लिए चलने वाली 300 से अधिक बसों का संचालन अनिश्चितकाल के लिए रद कर दिया गया है। हरिद्वार, देहरादून और ऋषिकेश से चलने वाली छह ट्रेनों को भी रद किया गया है। 

हिन्दुस्तान एक्सक्लूसिव: राम रहीम को मिले सरकारी कमांडो ने चलाई थी पहली गोली, दर्ज होगा देशद्रोह का केस

हिंसा का  सबसे अधिक असर हरिद्वार पर पड़ा है। यहां से चलने वाली 150 बसों और चार ट्रेनों को रद कर दिया गया है। हिंसा के कारण शुक्रवार को पंजाब और हरियाणा से कोई बस राज्य में नहीं पहुंची है। दून से हिंसा प्रभावित राज्यों के लिए चलने वाली उत्तराखंड रोडवेज की लगभग 51 बसें और शुक्रवार को अमृतसर जाने वाली लाहौरी एक्सप्रेस रद कर दी गई है। पंजाब, हरियाणा और हिमाचल से देहरादून आने वाली बसें भी शुक्रवार को बंद रहीं। कुमाऊं में 50 बसों के संचालन पर असर पड़ा। रोडवेज के महाप्रबंधक  दीपक जैन ने बताया कि एहतियातन कोई भी बस इन इलाकों में नहीं भेजी जा रही है।

रेप केस: गुरमीत राम रहीम दोषी करार, जानें क्या है पूरा मामला

पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के शहरों में फैली हिंसा के मद्देनजर देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल जिलों में धारा 144 लगा दी गई है। शुक्रवार रात दस बजे चारों जगह जिलाधिकारी के निर्देश पर एहतियातन धारा 144 लगाई गई। रात भर जिले के हर बैरियर पर पास होने वाले वाहनों की सघन चेकिंग के आदेश को दिए गए। 

LIVE: HC का आदेश, राम रहीम की संपत्ति बेचकर करें भरपाई,अब तक 12 की मौत, हिंसा की आग चार राज्यों में पहुंची

आईजी, कानून व्यवस्था दीपम सेठ ने बताया कि पूरे उत्तराखंड में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। सभी जिलों में पुलिस और खुफिया एजेंसियों को डेरा समर्थकों की हर हरकत पर नजर रखने को कहा गया है। दून के हिमाचल से लगे कुल्हाल बार्डर पर एक राजपत्रित अधिकारी को फोर्स के साथ तैनात कर दिया गया है।

देहरादून से चार राज्यों के लिए अनिश्चितकाल के लिए बस सेवाएं रद

देहरादून से चार राज्यों के लिए अनिश्चितकाल के लिए बस सेवाएं रद2 / 3

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के खिलाफ फैसला आने के बाद वहां पर बन रहीं परिस्थितियों को देखते हुए परिवहन निगम ने चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल के लिए बसों का संचालन रोक दिया है। 
रोडवेज अधिकारियों के अनुसार, जब तक हालात सामान्य नहीं होते, बसें नहीं चलाई जाएंगी। शुक्रवार को आईएसबीटी पर पहुंचे कई यात्री घरों को लौट गए। वहीं कुछ ने सहारनपुर का रुख किया। 

पंजाब, हिमाचल और हरियाणा रोडवेज की बसें गुरुवार से ही दून नहीं आ रही थीं। वहीं उत्तराखंड परिवहन ने भी शुक्रवार से इन तीन राज्यों में बसों का संचालन में पूरी तरह रोक लगा दी है। उत्तराखंड रोडवेज की लगभग 51 बसें हर दिन इन तीन राज्यों के विभिन्न शहरों के लिए जाती हैं। जबकि तीस बसें तीनों राज्यों की दून आती हैं। उधर, जम्मू-कटरा जाने वाली बसों को गुरुवार से ही नहीं भेजा जा रहा है। वहीं, दून से हिमाचल के धर्मशाला, कुल्लू-मनाली, हमीरपुर, बिलासपुर के अलावा पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए बसें कब से चलेंगी, इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। 
महाप्रबंधक (संचालन) दीपक जैन ने बताया कि एहतियातन कोई भी बस इन इलाकों में नहीं भेजी जा रही है।

राम रहीम हिंसा live: सुनारिया जेल में आम कैदी की तरह रखे गए हैं राम रहीम, सेल में न कोई अटेंडेंट न ही एसी

परेशान रहे यात्री  

जम्मू-कश्मीर के राजौरी जाने के लिए आईएसबीटी पहुंचे छात्र दानिश ने बताया कि सुबह से कोई साधन नहीं मिला है। अब दिल्ली से होकर जम्मू वाले रूट पर जाना होगा। चंडीगढ़ के लिए बस की तलाश में आईएसबीटी पर घूम रहे दीपक ने बताया कि उनके पास इतने पैसे नहीं है कि टैक्सी या किसी अन्य साधन से जा सकें। आईटी कंपनी में काम करने वाले शैलेंद्र रावत ने बताया कि उन्हें जरूरी काम से चंडीगढ़ जाना था, मगर अब टैक्सी बुक कर जाना होगा।

ये थी वो चिट्ठी जिसकी वजह से जेल पहुंचे राम रहीम, पढ़ें पूरी चिट्ठी...

सीमा पर सघन चेकिंग, फैसले के बाद दून में अलर्ट 

सीमा पर सघन चेकिंग, फैसले के बाद दून में अलर्ट 3 / 3

विकासनगर। राम रहीम विवाद के चलते पछुवादून में पुलिस ने हाई अलर्ट कर दिया है। पुलिस ने सभी अंतर्राज्यीय सीमाओं को सील कर सघन चेकिंग अभियान शुरू किया है। हिमाचल की सीमा से लगी कुल्हाल चौकी व यूपी की सीमा से लगे दर्रारीट बैरियर पर सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। 

एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने खुद कुल्हाल और दर्रारीट बैरियर पर पहुंचकर सुरक्षा इंतजाम देख। उन्होंने एसपी देहात और सीओ विकासनगर सहित सभी पुलिस अधिकारियों को क्षेत्र में लगातार गश्त करने के निर्देश दिए। राम रहीम विवाद के मामले में क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए पछुवादून पुलिस ने पूरे क्षेत्र में हाई अलर्ट कर दिया है।  हिमाचल की सीमा से लगी कुल्हाल पुलिस चौकी व दर्रारीट बैरियर को सील कर आने जाने वाले वाहनों की सघन चेकिंग की जा रही है। उधर पुलिस ने हिमाचल की सीमा से लगे डाकपत्थर बैराज, लालढांग आदि क्षेत्रों में भी सघन चेकिंग अभियान चलाया है। विभिन्न राज्यों से आने जाने वाले वाहनों की सघन चेकिंग की जा रही है। संदिग्धों पर पुलिस कड़ी नजर रखे हुए है। एसपी देहात सरिता डोभाल, सीओ विकासनगर पंकज गैरोला, कोतवाल विकासनगर एसएस नेगी गश्त पर हैं।

पंचकूला सीबीआई कोर्ट में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम को यौन शोषण मामले में दोषी करार दिए जाने का फैसला आने के बाद दून में पुलिस हाई अलर्ट पर है। एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने बताया कि सभी थाना प्रभारियों को अपने क्षेत्र में इसे लेकर चौकसी बरतने का निर्देश दिया गया है। एसएसपी ने सभी थानों प्रभारियों को अगले कुछ दिन किसी भी वक्त किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के तैयार रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने जिले की यूपी और हिमाचल से लगने वाली सीमाओं पर सख्ती बढ़ाने का निर्देश दिया। कहा कि दोनों राज्यों की सीमा पर वाहनों की सख्त चेकिंग की जा रही है। साथ ही स्थानीय इंटेलीजेंस को भी अलर्ट किया गया है।  

पंचकूला हिंसा: तीन साल में तीन बार जला हरियाणा, कभी जाट आंदोलन तो कभी बाबा बने वजह

लाहौरी एक्सप्रेस भी निरस्त 

पंचकूला में बाबा राम रहीम के खिलाफ आए सीबीआई कोर्ट के फैसले के बाद दून से अमृतसर जाने वाली लाहौरी एक्सप्रेस को निरस्त कर दिया गया है। शुक्रवार सुबह दस बजे लाहौरी एक्सप्रेस दून पहुंचती, लेकिन अमृतसर से ही ट्रेन को निरस्त कर दिया गया था। लिहाजा, ट्रेन नहीं आई। स्टेशन अधीक्षक करतार सिंह ने बताया कि शुक्रवार का आने और शाम सात बजे जाने वाली लाहौरी एक्सप्रेस निरस्त कर दी गई है।  

सबसे बड़े फिल्म प्रीमियर से लेकर 20000 भक्तों के एक साथ दूध पीने तक, 'बाबा' के नाम दर्ज हैं ऐसे 50 रिकॉर्ड