ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनगति फाउंडेशन ने प्रदूषण पर चिंता जतायी

गति फाउंडेशन ने प्रदूषण पर चिंता जतायी

गति फाउंडेशन ने शहर के दस क्षेत्रों में 'गति क्लीन इअर कैपेनिंग फॉर उत्तराखंड' प्रोगराम के तहत वायु प्रदूषण पर सर्वे कर हवा में प्रदूषण का स्तर पता लगाया। फांउडेशन ने प्रेस क्लब में कार्यक्रम आयोजन...

गति फाउंडेशन ने प्रदूषण पर चिंता जतायी
हिन्दुस्तान टीम,देहरादूनWed, 14 Feb 2018 05:44 PM
ऐप पर पढ़ें

गति फाउंडेशन ने शहर के दस क्षेत्रों में 'गति क्लीन इअर कैपेनिंग फॉर उत्तराखंड' प्रोगराम के तहत वायु प्रदूषण पर सर्वे कर हवा में प्रदूषण का स्तर पता लगाया। फांउडेशन ने प्रेस क्लब में कार्यक्रम आयोजन कर शहर में बढ़ते प्रदूषण पर चिंता जताई।

गति फांउडेशन के संचालक अनूप नौटियाल ने बुधवार को प्रेस क्लब में आयोजित वार्ता में बाताया कि फांउडेशन ने दस दिन तक शहर के दस क्षेत्रों में हवा में प्रदूषण के स्तर को मापा जिसमें आईएसबीटी और सहारनपुर चौक क्षेत्र में प्रदूषण की मात्रा सर्वाधिक पाई गई है। आईएसबीटी क्षेत्र में हवा में धूल के कण(पर्टिकुलेटेड मैटर) का स्तर 420 से 560 तक है। सहारपुर चौक पर 244 से 479 हो गई है जो कि चिंता की बात है। इसके बाद दून हॉस्पिटल क्षेत्र में 217 से 342 है। आमतौर पर यह 100 के आसपास होना चाहिए। घंटाघर में 72 से 107 और रायपुर रोड़ पर 250 पर्टिकुलेड मैटर की मात्रा हवा में पायी गई है। इसकी वजह वाहनों से निकलने वाले प्रदूषण के साथ ही निर्माण कार्य हैं। फांउडेशन के पॉलिसी एनालिस्ट ऋषभ श्रीवास्तव ने बताया कि शहर में लगातार हो रहे निर्माण और वहनों से निकलने वाले धुंए के कारण शहर में प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है। अगर इस पर लगाम नहीं कसी गई तो शहर में सांस लेना मुश्किल हो जायेगा। इस मौके पर फांउडेशन के सह संचालक आशुतोष, प्रेरणा रतूड़ी, प्यारे लाल और निखिल अग्रवाल मौजूद रहे।

इन इलाकों में किया सर्वे

दस दिन तक किये गये सर्वे में फांउडेशन ने राजपुर रोड़, दिलाराम चौक, घंटाघर, बल्लीवाला, आईएसबीटी, रिस्पना, करनपुर, रायपुर, सहारनपुर चौक और दून हॉस्पिटल क्षेत्र में थर्मोसाइंटिफिक मशीन की सहायता से हवा में प्रदूषण के स्तर को मापा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें