ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनगंगा दशहरा : गंगोत्री धाम में 30 हजार श्रद्धालुओं ने किए मां गंगा के दर्शन

गंगा दशहरा : गंगोत्री धाम में 30 हजार श्रद्धालुओं ने किए मां गंगा के दर्शन

विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम में गंगा दशहरा पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्थानीय लोगों सहित देश-विदेश से आये 30 हजार श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए गंगोत्री धाम पहुंचे। जहां श्रद्धालुओं ने गंगा में...

गंगा दशहरा : गंगोत्री धाम में 30 हजार श्रद्धालुओं ने किए मां गंगा के दर्शन
उत्तरकाशी, लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 24 May 2018 06:39 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम में गंगा दशहरा पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्थानीय लोगों सहित देश-विदेश से आये 30 हजार श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए गंगोत्री धाम पहुंचे। जहां श्रद्धालुओं ने गंगा में स्नान कर पुण्य अर्जित किया। वहीं इसके बाद गंगा तट पर विशेष पूजा अर्चना कर मां गंगा के दर्शन किए और अपनी कुशलता की कामना की। 

ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष दशमी तिथि को अवतरित हुई मां गंगा के पवित्र तीर्थ गंगोत्री धाम में गुरूवार को गंगा दशहरा के पर्व पर सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा। इस पर्व पर गंगोत्री मंदिर समिति की ओर से राजा भगीरथ की मूर्ति को मां गंगा की डोली पर रखकर मंदिर परिसर से  गंगा घाट तक झांकी निकाली गई। जहां स्नान करने के बाद  गंगा तट पर त्रिशुक्त वैदिक मंत्रों,गंगा सहस्त्रनाम के साथ विधिवत रूप से मां गंगा की विशेष पूजा अर्चना,हवन एवं आरती की गई। इसके बाद राजा भगीरथ की मूर्ति को उनके स्थान पर मंदिर परिसर में लाया गया।

गंगोत्री गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष मुकेश सेमवाल व रावल राजेश सेमवाल ने बताया कि गंगा दहशरा पर करीब  30 हजार श्रद्धालुओं ने गंगोत्री धाम पहुंचे। जहां श्रद्धालुओं ने गंगा में स्नान कर भगीरथ शिला में जलाभिषेक किया । वहीं इसके बाद मां गंगा के दर्शन कर अपनी कुशलक्षेम मांगी। बताया कि  गंगा दशहरा पर मां गंगा के दर्शनों के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की लाइन लग गई थी, जो दर शाम तक चलती रही। कहा कि  मां गंगा के धरती पर अवतरण होने की खुशी में प्रसाद वितरण किया गया। वहीं इस मौके पर गंगोत्री विधायक गोपाल सिंह रावत भी गंगोत्री धाम में पहुंचे । जहां उन्होंने व्यवस्थाओं का जायजा लिया और यात्रियों की कुशलक्षेम पूछी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें