ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनपूर्व सीएम हरीश रावत ने बूढ़ दादी में चखा पहाड़ी फास्ट फूड का स्वाद

पूर्व सीएम हरीश रावत ने बूढ़ दादी में चखा पहाड़ी फास्ट फूड का स्वाद

देहरादून। कार्यालय संवाददाता रविवार को पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत मोहकमपुर राजेश्वरी नर्सरी के समीप स्थित उत्तराखंडी बेस्ड स्ट्रीट फास्ट फूड के...

पूर्व सीएम हरीश रावत ने बूढ़ दादी में चखा पहाड़ी फास्ट फूड का स्वाद
हिन्दुस्तान टीम,देहरादूनSun, 05 Dec 2021 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

रविवार को पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत मोहकमपुर राजेश्वरी नर्सरी के समीप स्थित उत्तराखंडी बेस्ड स्ट्रीट फास्ट फूड के कान्सेप्ट बूढ़ दादी में पहुंचे। वहां उन्होंने पहाड़ी अन्न उत्पादों से बने फास्ट फूड बारानाजा खाजा, पिटलु व घुघुता का जायका चखा व इन उत्पादों को तैयार कर रहे दम्पत्ति कपिल व दीपिका डोभाल के प्रयासों की प्रशंसा की।

पूर्व सीएम हरीश रावत ने इस मौके पर पर्वतीयक कृषि उत्पादों व हेल्दी स्ट्रीट फूड क्षेत्र में रोजगार परख संभावनाओं पर हुई गोष्ठी में कहा कि अक्सर आदमी ऐसे काम धंधे को अहमियत देता है, जिसमें पहले दिन से ही मुनाफा आना शुरू हो जाता है। लेकिन कपिल व उनकी पत्नी दीपिका ने ऐसा चुनौतीपूर्ण काम चुना जिसमें उन्हें खुद ही ब्रांडिंग करनी है, खदु ही मार्केटिंग करनी है। दोनों दम्पत्ति उत्तराखंडियत को आगे बढ़ा रहे हैं। निश्चित रुप से इससे पहाड़ी खान-पान की डिमांड बढ़ेगी। अधिक अन्न पैदा करने को लोग प्रेरित होंगे। इस तरह के छोटे छोटे उद्यम हमारे प्रदेश के युवाओं को करना चाहिए। पर्यटन के क्षेत्र में पहाड़ी अन्न उत्पादों की सबसे बड़ी भूमिका है। जो लोग इस बात को समझ रहे हैं वह कुछ अलग कर पाने में कामयाब रहे हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पद्मश्री कल्याण सिंह रावत मैती ने कपिल व दीपिका डोभाल के प्रयासों की तारीफ की। नाबार्ड के पूर्व जीएम बीपी नौडियाल ने प्रदेश के कृषि पैटर्न पर बदलाव की वकालत करते हुए कि किस तरह से नई तकनीक का प्रयोग कर पहाड़ी अन्न की पैदावार बढ़ाई जा सकती है। मौके पर ननिहाल मिठाई घिंजा की भी शुरूआत की। कपिल ने बताया कि इसका सब टाइटिल पैली म्यारा नातियों से खिलैई..., दिया गया है। इस उत्पाद की अपीलिंग ब्रांड अम्बेसडर आकाशवाणी की पूर्व गायिका डॉ माधुरी बड्थ्वाल को चुना गया है। एक अन्य फास्ट फूड घुघुता भी बेकरी फार्म में लाया गया है। राज्य आंदोलनकारी जयदीप सकलानी ने कहा कि जब तक युवा उद्यम के नए तरीकों को नहीं अपनाएंगे तब तक बदलाव मुमकिन नहीं है। कपिल डोभाल ने अधिक से अधिक लोगों से बूढ़ दादी में आकर पहाड़ी उत्पादों के फास्ट फूड जायके का आनंद लेने का आह्वान किया। मौके पर द्वारीखाल विकासखंड के प्रगतिशील किसान सत्य प्रसाद बड़थ्वाल, प्रभुलाल बहुगुणा, हेमा पुरोहित, पिंकी नेगी, विजय कुमार धस्माना, रोहित नेगी, आशीष सुंद्रियाल मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें