food safety officer number is to be displayed at restaurants - होटल एवं रेस्टोरेंट में फूड सेफ्टी बोर्ड लगाना हुआ अनिवार्य, साफ-सफाई से संबंधित 12 बिंदुओं का रखना होगा ख्याल DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

होटल एवं रेस्टोरेंट में फूड सेफ्टी बोर्ड लगाना हुआ अनिवार्य, साफ-सफाई से संबंधित 12 बिंदुओं का रखना होगा ख्याल

osteria francescana restaurant

होटल एवं रेस्टोरेंट में फूड सेफ्टी बोर्ड लगाना होगा। बोर्ड पर प्रतिष्ठान में साफ-सफाई से संबंधित 12 बिंदुओं के साथ ही लाइसेंस नंबर, खाद्य सुरक्षा विभाग का टोल फ्री नंबर, क्षेत्रीय खाद्य सुरक्षा अधिकारी का मोबाइल नंबर मोटे अक्षरों में अंकित करना होगा। इससे उपभोक्ता आसानी से होटल-रेस्टोरेंट में खाद्य सुरक्षा मानकों की अनदेखी की शिकायत कर सकेंगे। भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) की ओर से डिस्पले बोर्ड लगाने के लिए 15 अक्तूबर की डेडलाइन तय की गई है। इसके बाद खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा छापेमारी अभियान चलाया जाएगा। नोटिस, जुर्माना के अलावा लाइसेंस रद्द करने तक की कार्रवाई होगी। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी जीएस कंडवाल के मुताबिक दून वैली होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन, मसूरी होटल एसोसिएशन समेत जिले की तमाम एसोसिएशनों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।  

मिलावटखोरी पर लगाम लगाने की कवायद 
देहरादून। आम जनमानस को सुरक्षित और गुणवत्तापूर्ण खाद्य व पेयपदार्थ उपलब्ध कराने एवं खाद्य कारोबारियों की मनमानी को रोकने के उद्देश्य से एफएसएसएआई ने इस तरह का दिशा-निर्देश जारी किया है। ताकि जन स्वास्थ्य को प्रभावित करने वालों एवं मिलावटखोरों पर सख्त कार्रवाई की जा सके। हालांकि खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से मई में भी इस तरह के दिशा-निर्देश दिए गए थे। अधिकांश प्रतिष्ठानों ने निर्देशों पर अमल नहीं किया है। अब एफएसएसएआई की ओर से डेडलाइन जारी होने पर होटल-रेस्टोरेंट स्वामियों में हड़कंप की स्थिति है।   

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:food safety officer number is to be displayed at restaurants