filling vacant posts of LT hangs in balance - एलटी के 921 खाली पदों पर भर्ती का प्रस्ताव UKSSC को भेजा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एलटी के 921 खाली पदों पर भर्ती का प्रस्ताव UKSSC को भेजा

शिक्षा विभाग ने एलटी के 921 खाली पदों पर भर्ती का प्रस्ताव उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेज दिया है, लेकिन आवेदन मांगने से पहले आयोग भर्ती प्रक्रिया में बदलाव चाहता है। सरकार ने पिछले महीने ही राज्य में एलटी के रिक्त पदों पर भर्ती को हरी झंडी दी है।

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया शुरू करने से पहले इस बार नियुक्ति के विकल्प में बदलाव करने की आवश्यकता है। दरअसल, आयोग को पिछली भर्ती में कई युवाओं के नाम दोनों मंडलों में आने से कई कई बार काउंसलिंग करवानी पड़ी, इससे अंतिम नियुक्ति में अच्छा खासा समय लगता है। फिर कई युवाओं के नाम दोनों मंडलों की मैरिट में आने से बेरोजगारों ने भर्ती प्रक्रिया पर भी उंगली उठा दी। इस कारण आयोग इस बार आवेदन मांगने से पहले ही नियुक्ति के लिए विकल्प देने की प्रक्रिया में बदलाव चाहता है।

दूसरी बात यह है कि आयोग अभी पिछले साल के 1217 पदों पर भर्ती प्रक्रिया अब तक पूरी नहीं कर पाया है। आयोग का तर्क है कि शिक्षकों की भर्ती में चूंकि बड़ी संख्या में आवेदक शामि होते हैं, इसलिए बेहतर हो कि शिक्षा विभाग हर साल भर्ती करवाने के बजाय दो तीन साल के रिक्त पदों पर एक साथ भर्ती करवा दे। इसलिए आयोग सरकार से निकट भविष्य में रिक्त होने वाले पदों को भी इसमें शामिल करने को कह सकता है। इन सब कारणों से आवेदन प्रक्रिया शुरू करने में समय लग रहा है।

आवेदन मांगने के बाद पूरी प्रक्रिया समयबद्ध तरीके से पूरी हो, इसके लिए प्रक्रिया में लंबे समय से जरूरी बदलाव की आवश्यकता महसूस हो रही थी। इसलिए शिक्षा विभाग को इस बारे में लिखा जा रहा है। औपचारिकता पूरी होने के बाद ही आवेदन मांगे जाएंगे: संतोष बडोनी, सचिव, उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग  
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:filling vacant posts of LT hangs in balance