ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनदिवाली पर सौगात:शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ा, शिक्षकों का होगा प्रमोशन

दिवाली पर सौगात:शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ा, शिक्षकों का होगा प्रमोशन

दिवाली पर शिक्षा विभाग में अच्छी खबरों की बारिश हुई। शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ गया है और हेडमास्टरों की प्रमोशन लिस्ट भी जारी कर दी गई। शुक्रवार को अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए ब्रिज कोर्स का...

दिवाली पर सौगात:शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ा, शिक्षकों का होगा प्रमोशन
देहरादून, प्रमुख संवाददाताSat, 14 Oct 2017 06:09 PM
ऐप पर पढ़ें

दिवाली पर शिक्षा विभाग में अच्छी खबरों की बारिश हुई। शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ गया है और हेडमास्टरों की प्रमोशन लिस्ट भी जारी कर दी गई। शुक्रवार को अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए ब्रिज कोर्स का रजिस्ट्रेशन भी खुल गया।

राजकीय शिक्षक संघ के अध्यक्ष राम सिंह चौहान, मंडलीय मंत्री शिव सिंह नेगी और पूर्व मंडलीय मंत्री रमेश पैन्यूली ने सरकार के फैसलों का स्वागत किया। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि सरकार शिक्षकों की समस्याओं का समाधान और मांगों को पूरा करने का प्रयास कर रही है। शिक्षक भी शैक्षिक गुणवत्ता पर विशेष फोकस रखते हुए कार्य करें। शिक्षामित्रों का मानदेय अब 15 हजार रुपये: राज्य सेक्टर के स्कूलों में तैनात करीब 800 शिक्षा मित्रों को सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) के शिक्षा मित्रों के समान 15 हजार रुपये मानदेय मिलेगा। अब तक उन्हें 13 हजार रुपये ही मिल रहे थे। प्रभारी शिक्षा सचिव चंद्रशेखर भट्ट ने इसके आदेश कर दिए। 

उत्तराखंड में 3500 पदों पर नौकरियों के लिए भर्ती जल्द

312 वरिष्ठ शिक्षक बने हेडमास्टर

शिक्षा विभाग ने लंबे समय से प्रमोशन का इंतजार कर रहे एलटी और प्रवक्ताओं के प्रमोशन की सूची जारी कर दी। शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने बताया कि एलटी-प्रवक्ता के लिए निर्धारित कोटे के अनुसार कार्रवाई की गई है। इसके तहत 312 वरिष्ठ शिक्षकों को हेडमास्टर बनाया गया है। 1700 एलटी शिक्षकों को प्रवक्ता पद पर तदर्थ प्रमोशन की कार्रवाई भी जारी है।

शिक्षकों की मांगों और समस्याओं के समाधान के लिए सरकार गंभीरता से प्रयास कर रही है। धीरे-धीरे सभी मुद्दों को सुलझाया जा रहा है। विशिष्ट बीटीसी की मान्यता प्रकरण में भी केंद्र से लगातार बातचीत की जा रही है।              
-अरविंद पांडे, शिक्षा मंत्री

रामनगर : इंटर कॉलेज में छात्राओं से छेड़छाड़ पर जमकर हंगामा

अप्रशिक्षित शिक्षकों के लिए ब्रिज कोर्स रजिस्ट्रेशन खुला 

पहली से पांचवी कक्षा को पढ़ा रहे अप्रशिक्षित श्रेणी के बीएड डिग्री वाले शिक्षक अब ब्रिज कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) ने शुक्रवार से ब्रिज कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया। एनआईओएस के क्षेत्रीय निदेशक प्रदीप रावत ने बताया कि इसकी फीस पांच हजार रुपये होगी। रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि अभी तय नहीं की गई है।

पॉलीटेक्निक की छात्रा पूनम बनी एक दिन की कोतवाल, लोगों ने किया सैल्यूट

प्रमोशन से जूनियर में आए शिक्षक ब्रिज कोर्स से मुक्त

देहरादून। डीएलएड और ब्रिज कोर्स की बाध्यता केवल पहली से पांचवी कक्षा के शिक्षकों के लिए होगी। प्राथमिक से प्रमोशन पाकर जूनियर में आ चुके शिक्षक इससे मुक्त होंगे। अपर निदेशक-बेसिक/नोडल अफसर वीएस रावत ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि बेसिक से जूनियर में प्रमोशन एक तय प्रक्रिया के अनुसार होता है। सरकारी स्कूलों में डीएलएड और ब्रिज कोर्स की बाध्यता केवल पहली से पांचवीं कक्षा तक के लिए ही है। 

बाल तस्करी रोकने के लिए एंट्री ट्रेफिकिंग लॉ बनाया जाए : कैलाश सत्यार्थी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें