DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तराखंड › देहरादून › 300 होटलों के कर्मचारियों को नहीं मिल पाएगी आर्थिक मदद
देहरादून

300 होटलों के कर्मचारियों को नहीं मिल पाएगी आर्थिक मदद

हिन्दुस्तान टीम,देहरादूनPublished By: Newswrap
Sun, 01 Aug 2021 03:00 AM
300 होटलों के कर्मचारियों को नहीं मिल पाएगी आर्थिक मदद

देहरादून। कार्यालय संवाददाता

जिले में 300 होटलों के कर्मचारियों को सरकार की आर्थिक मदद नहीं मिल पाएगी। इनके मालिकों ने पर्यटन विभाग में अपने होटल का रजिस्ट्रेशन नहीं करवा रखा है। रजिस्ट्रेशन के लिए कई बार विभाग ने नोटिस भी भेजे, बाजवूद रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया गया। अब होटल मालिक मदद के लिए ऑनलाइन आवेदन तो भर रहे हैं, लेकिन उनके आवेदन अस्वीकार किए जा रहे हैं।

कोरोना संकट के चलते होटल कारोबार सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। होटलों में काम करने वाले हजारों कर्मचारियों की नौकरी चली गई थी। सरकार ने होटलों में काम करने वाले कर्मचारियों को दो-दो हजार रुपये की मदद छह माह देने का निर्णय लिया है। इस फैसले को कैबिनेट में मंजूरी मिल चुकी है। पर्यटन विभाग ने आर्थिक सहायता के लिए आवेदन लेने भी शुरू कर दिए हैं, लेकिन मदद सिर्फ उन्हीं होटलों के कर्मचारियों को मिल पाएगी, जिनका उत्तराखंड पर्यटन एवं यात्रा व्यवसाय ऐक्ट में रजिस्ट्रेशन होगा। बिना रजिस्ट्रेशन वाले होटलों के कर्मचारियों को मदद नहीं मिल पाएगी।

3025 कर्मचारी कर चुके हैं आवेदन

पर्यटन विभाग ने मदद के लिए ऑनलाइन आवेदन लेने शुरू कर दिए हैं। जिले में 721 पंजीकृत होटल हैं, जिनसे 3025 कर्मचारी मदद के लिए आवेदन कर चुके हैं। कुछ ऐसे होटलों के कर्मचारियों ने मदद के लिए आवेदन किया, जिनका ऐक्ट में पंजीकरण नहीं है, ऐसे होटलों के कर्मचारियों के आवेदन अस्वीकार किए जा रहे हैं।

कैबिनेट में होटल के कर्मचारियों को आर्थिक सहायता देने का फैसला हुआ है। मदद के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। लेकिन आवेदन सिर्फ उन्हीं होटलों के कर्मचारियों के स्वीकार किए जा रहे हैं, जिनका ऐक्ट में रजिस्ट्रेशन है। करीब 300 होटल ऐसे हैं, जिनका रजिस्ट्रेशन नहीं है। इनको कई बार रजिस्ट्रेशन के लिए नोटिस भी भेजे गए।

-यशपाल चौहान, जिला पर्यटन अधिकारी

संबंधित खबरें