ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनसंभलने का नाम नहीं ले रही बिजली सप्लाई

संभलने का नाम नहीं ले रही बिजली सप्लाई

संभलने का नाम नहीं ले रही बिजली सप्लाई लोड मैनेजमेंट सही न रखने का खामियाजा

संभलने का नाम नहीं ले रही बिजली सप्लाई
default image
हिन्दुस्तान टीम,देहरादूनMon, 17 Jun 2024 07:45 PM
ऐप पर पढ़ें

संभलने का नाम नहीं ले रही बिजली सप्लाई
लोड मैनेजमेंट सही न रखने का खामियाजा भुगत रही जनता

लोड बढ़ते ही ट्रांसफार्मरों को जलने से बचाने को हो रही कटौती

देहरादून, मुख्य संवाददाता।

लगातार बढ़ रही भीषण गर्मी के बीच बिजली सप्लाई सिस्टम संभलने का नाम नहीं ले रही है। लोड मैनेजमेंट सही न रख पाने का खामियाजा आम जनता भुगत रही है। लोड बढ़ते ही ट्रांसफार्मरों को जलने से बचाने के नाम पर घंटों बिजली कटौती हो रही है। सोमवार को भी प्रदेश भर में दोपहर में ही एक से तीन घंटे की बिजली कटौती रही।

दोपहर में बिजली का लोड बढ़ते ही ऊर्जा निगम शहर से लेकर गांवों में कटौती कर रहा है। सोमवार को भी दोपहर में एक बजे से चार बजे के बीच लगातार कटौती जारी रही। रात के समय भी लोड बढ़ते ही बिजली कटौती की जा रही है। बिजली का लोड बढ़ते ही ट्रांसफार्मर और सब स्टेशन के सप्लाई सिस्टम को नुकसान से बचाने को बिजली काट दी जा रही है। इस लोड को भी व्यवस्थित करने के नाम घंटों बिजली काटी जा रही है। सोमवार को राजधानी देहरादून में ही पटेलनगर, कांवली रोड, रेसकोर्स, क्रास रोड, सुभाष रोड, अजबपुर, सरस्वती विहार, कुंजापुरी विहार, बंजारावाला, कौलागढ़ समेत विकासनगर, सेलाकुईं, सहसपुर, डोईवाला समेत अन्य क्षेत्रों में बिजली की लगातार कटौती जारी रही। हरिद्वार, यूएसनगर, नैनीताल के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्थिति और अधिक खराब रही।

कहां खपाया जा रहा ओएंडएम का अरबों का बजट

पॉवर सप्लाई सिस्टम को मजबूत करने के नाम पर हर साल ऊर्जा निगम ऑपरेशन एंड मेंटनेंस समेत सिस्टम इंप्रूवमेंट के नाम पर अरबों का बजट खपाता है। इसके बाद भी आम जनता को मजबूत पॉवर सप्लाई सिस्टम देने में अफसर नाकाम रहते हैं। कर्णप्रयाग सर्किल में पिछले कुछ सालों में अरबों का बजट खपाया जा चुका है। इसके साथ ही बदरीनाथ, केदारनाथ यात्रा को व्यवस्थित करने के नाम पर अलग बजट खपाया जाता है। इसके बाद भी हर साल चार धाम यात्रा में पॉवर सप्लाई सिस्टम पर सवाल उठते हैं।

लोड मैनेजमेंट पर लगातार काम किया जा रहा है। पूरी कोशिश जारी है कि लोगों को अधिक दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इसके लिए जहां भी लोड बढ़ रहा है, वहां लोड कम करने को ट्रांसफार्मरों की संख्या बढ़ाई जा रही है।

मदन प्रसाद आर्य, निदेशक ऑपरेशन

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।