ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनजिले के संस्कृत विद्यालयों में लागू हुआ ड्रेस कोड़

जिले के संस्कृत विद्यालयों में लागू हुआ ड्रेस कोड़

जिले के 16 संस्कृत महाविद्यालय और विद्यालयों में ड्रेस कोड लागू हो गया है। सहायक निदेशक संस्कृत वर्षा गौनियाल ने बताया कि शिक्षक सफेद कुर्ता, पायजामा, धोती में रहेंगे। जबकि शिक्षिकाओं के लिए पीले...

जिले के संस्कृत विद्यालयों में लागू हुआ ड्रेस कोड़
हिन्दुस्तान टीम,देहरादूनTue, 21 Jan 2020 06:49 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के 16 संस्कृत महाविद्यालय और विद्यालयों में ड्रेस कोड लागू हो गया है। सहायक निदेशक संस्कृत वर्षा गौनियाल ने बताया कि शिक्षक सफेद कुर्ता, पायजामा, धोती में रहेंगे। जबकि शिक्षिकाओं के लिए पीले रंग की साड़ी, कुर्ता और लाल रंग की सलवार ड्रेस होगी।

मंगलवार को गुरु राम राय लक्ष्मण संस्कृत महाविद्यालय में सहायक निदेशक संस्कृत शिक्षा वर्षा गोनियाल की अध्यक्षता संस्कृत महाविद्यालय और विद्यालयों के प्राचार्यों की समीक्षा बैठक हुई। जिसमें संस्कृत शिक्षा के उन्नयन के लिए विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रभारी डा.राम भूषण बिजल्वाण ने कहा कि संस्कृत प्रदेश की दूसरी राजभाषा है, लेकिन राज्य गठन से लेकर वर्तमान समय तक संस्कृत विद्यालय और महाविद्यालय दोनों एक ही छत के नीचे चल रहे है। वहीं शिक्षकों की संख्या कम होने से एक ही शिक्षक विद्यालय और महाविद्यालय के छात्रों को पढ़ा रहे है। प्रदेश सरकार से कई बार मांग की गई लेकिन स्थित यशावत बनी हुई है। इस दौरान प्राचार्यों ने कहा कि छात्रहित में दोनों स्तरों को अलग अलग किया जाना आवश्यक है। कहा कि जब माध्यमिक स्तर की परीक्षांए संस्कृत शिक्षा परिषद और उच्च शिक्षा की परीक्षा उत्तराखंड संस्कृत विवि लेता है तो महाविद्यालय और विद्यालय एक साथ क्यों संचालित किया जा रहा है। बैठक में सहायक निदेशक संस्कृत वर्षा गौनियाल ने ड्रेस लेने की बात कहीं तो सभी लोगों ने उनके फैसले को सहर्ष स्वीकार किया। इस दौरान उन्होंने सभी प्राचार्योँ की समस्याओं को शासन स्तर तक पहुंचाने का आश्वासन दिया।

छात्र उन्नयन समिति बनाई गई

समीक्षा बैठक में सहायक निदेशक की अध्यक्षता में एक जनपद स्तरीय संस्कृत छात्र उन्नयन समिति बनाई गई । समिति हर साल छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए क्रीड़ा, बैद्धिक, सामाजिक, सांस्कृतिक आदि विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित करेगी। आयोजन का खर्च सभी शिक्षक एकत्र करेंगे।

यह लोग रहे मौजूद

डा.ओम प्रकाश पूर्वाल, मायाराम रतूड़ी, राम प्रसाद थपलियाल, सुनील बिजल्वाण, डा. गिरीश पांडेय, डा. शक्तिधर बहुगुणा, डा. शैलेंद्र प्रसाद डंगवाल, डा.सीमा बिजल्वाण, डा. भास्कर पांडेय, डा. बृजेश सयाना, आचार्य मनोज शर्मा, गंगा राम जोशी, डा. विद्या नेगी, कविता मैठाणी, सरिता पुरोहित आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें