ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनOMG! बिगड़ रही है देहरादून की आवोहवा, प्रदूषित शहरों में इस नंबर पर पहुंचा

OMG! बिगड़ रही है देहरादून की आवोहवा, प्रदूषित शहरों में इस नंबर पर पहुंचा

देश में सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में देहरादून पांचवें नंबर पर है जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहले नंबर पर है। अंतर्राष्ट्रीय संगठन ग्रीनपीस इंडिया की ओर से जारी वार्षिक रिपोर्ट...

OMG! बिगड़ रही है देहरादून की आवोहवा, प्रदूषित शहरों में इस नंबर पर पहुंचा
नई दिल्ली, कार्यालय संवाददाताTue, 30 Jan 2018 11:43 AM
ऐप पर पढ़ें

देश में सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में देहरादून पांचवें नंबर पर है जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहले नंबर पर है। अंतर्राष्ट्रीय संगठन ग्रीनपीस इंडिया की ओर से जारी वार्षिक रिपोर्ट 'एयरपोक्लिपस'  के दूसरे संस्करण की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है।

रिपोर्ट में वर्ष 2015 और 2016 के साल भर के औसत पीएम (पर्टिकुलर मैटर) को दर्ज किया गया है। दिल्ली वायु प्रदूषण से सबसे अधिक प्रभावित शहर बना है, जहां का औसत पीएम स्तर राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता मानकों से पांच गुना अधिक है लेकिन उत्तर प्रदेश के शहर भी लगभग उतने ही प्रदूषित हैं। वायु प्रदूषण से सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर गंगा के मैदानी इलाके में हैं। इस सूची में भिवानी तीसरे, पटना चौथे, देहरादून पांचवें, वाराणसी छठे, मुजफ्फरपुर आठवें और हापुड़ नौवे स्थान पर है। रिपोर्ट में 280 शहरों में 63 करोड़ लोगों को कवर किया गया, जिनमें से 55 करोड़ राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता मानक से कई गुना ज्यादा वायु प्रदूषण में सांस ले रहे हैं। इनमें 4 करोड़ 70 लाख बच्चे भी शामिल हैं, जिनकी उम्र पांच साल से कम है। इनमें ज्यादातर यूपी (65 लाख) में रह रहे हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें