ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनखुशखबरी : देहरादून बनेगा स्मार्ट सिटी, इन इलाकों की संवरेगी सूरत

खुशखबरी : देहरादून बनेगा स्मार्ट सिटी, इन इलाकों की संवरेगी सूरत

केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। अब स्मार्ट सिटी की लिस्ट में 90 शहर शामिल हो गए हैं। खास बात यह है कि तीन बार के प्रयासों में विफलता के बाद तीसरी लिस्ट में देहरादून शहर का...

खुशखबरी : देहरादून बनेगा स्मार्ट सिटी, इन इलाकों की संवरेगी सूरत
लाइव हिन्दुस्तान टीम,देहरादूनFri, 23 Jun 2017 01:41 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। अब स्मार्ट सिटी की लिस्ट में 90 शहर शामिल हो गए हैं। खास बात यह है कि तीन बार के प्रयासों में विफलता के बाद तीसरी लिस्ट में देहरादून शहर का नाम भी स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल हो गया। 

इससे पहले तीन बार एमडीडीए की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय खारिज कर चुका है। इस बार एमडीडीए ने नए प्रस्ताव में प्रस्तावित स्मार्ट सिटी का क्षेत्रफल घटा दिया है। साथ ही केंद्र और राज्य में भाजपा की सरकार होने का फायदा भी देहरादून के पक्ष में जा सकता है। एमडीडीए की ओर से 30 मार्च को स्मार्ट सिटी का संशोधित प्रस्ताव केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय को भेज दिया गया है। 

देहरादून स्मार्ट सिटी के लिए दायरा घटाया 

पहले तीन प्रयास में खाली हाथ रहे एमडीडीए ने इस बार दून शहर के दस वार्डों को लेकर ही स्मार्ट सिटी का खाका बुना है। इसमें ईसी रोड, करनपुर, नैनीबैकरी, घंटाघर, बिंदालपुल, कांवली रोड, सहारनपुर रोड का हिस्सा शामिल है। इससे शुरुआती प्लान का आकार काफी घट गया है। प्लान को फूलप्रूफ बनाने के लिए एमडीडीए ने आईआईटी रुड़की, कानपुर, खड़गपुर के विशेषज्ञों की भी मदद ली है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें