DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गढ़वाल रियासत के योद्धा प्रद्युम्न शाह के स्मारक का जीर्णोद्धार होगा

उच्च शिक्षा और संस्कृति राज्यमंत्री डा. धन सिंह रावत के निर्देश पर गुरुवार को संस्कृति विभाग के अधिकारी दर्शनी गेट स्थित गढ़वाल के महाराजा प्रद्युम्न शाह के समाधि स्थल का जायजा लेने पहुंचे। इसके बाद संस्कृति निदेशक बीना भट्ट ने इसके जीर्णोद्धार का प्रस्ताव तैयार करने का आश्वासन दिया।

गत 26 मई को उच्च शिक्षा मंत्री ने समाधि स्थल का दौरा किया था और संस्कृति विभाग के अफसरों को भी निरीक्षण कर सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव बनाने को कहा था। समिति के चेयरमैन शीशपाल गुसाईं ने टीम को बरामदे की टूटी छत और जर्जर स्थिति दिखाई।  

समिति सदस्यों ने कहा कि भोपाल में राजा भोज, अजमेर में महाराणा प्रताप, जयपुर में सवाई मानसिंह की प्रतिमा लग सकती है तो देहरादून में राजा प्रदुमन शाह की भी लगनी चाहिए। संस्कृति निदेशक बीना भट्ट ने बताया कि जल्द ही समाधि स्थल का पूरा प्रोजेक्ट सामने आ जाएगा कि क्या-क्या सुधार किए जा सकते हैं। इसका विस्तृत प्रपोजल शासन भेजा जाएगा। कार्यदायी संस्था का नाम तय होने पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

इस संबंध में शनिवार को निदेशालय में बैठक भी बुलाई है। समिति के सुझाव में प्रपोजल में शामिल किए जाएंगे।  मौके पर सहायक निदेशक आशीष कुमार, प्रदुमन शाह स्मारक निर्माण समिति के सचिव ठाकुर भवानी प्रताप सिंह पंवार, मैती आंदोलन के कल्याण सिंह रावत, चन्दन सिंह नेगी, राजेंद्र काला, रमेश सिंह रौथाण, आशीष रतूड़ी मौजूद रहे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Culture Department has taken care of Li Parvumman Shah's site of meditation