ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनशहरवासियों को मिलेगी पीएनजी की सुविधा

शहरवासियों को मिलेगी पीएनजी की सुविधा

- तीन इलाके में हुआ पीएनजी का काम शुरू

शहरवासियों को मिलेगी पीएनजी की सुविधा
हिन्दुस्तान टीम,देहरादूनFri, 29 Nov 2019 05:39 PM
ऐप पर पढ़ें

- पहले चरण में शहर के आठ इलाके किये चिन्ह्ति

- तीन इलाके में हुआ पीएनजी का काम शुरू

- पांच हजार रुपये देनी होगी सिक्योरिटी फीस

देहरादून। हमारे संवाददाता

गेल गैस लिमिटेड की ओर से जिले में पाइप नेचुरल गैस (पीएनजी) योजना शुरू करने जा रही है।

पहले चरण में शहर के आठ इलाकों को चिन्हित किया गया है। तीन इलाकों में काम भी शुरू हो चुका है। ग्राहक से कनेक्शन की कोई फीस नहीं ली जायेगी। लेकिन कनेक्शन लेते समय पांच हजार रुपये सिक्योरिटी फीस जमा करनी होगी। ग्राहक के कनेक्शन हटाने के बाद सिक्योरिटी फीस वापस की जायेगी।

शुक्रवार को ट्रांसपोर्ट नगर स्थित दून बिजनेस पार्क परिसर में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए गेल गैस लिमिटेड के जनरल मैनेजर बी गौतम ने कहा कि दून में पीएनजी योजना की शुरूआत हो चुकी है पांच माह में काम पूरा कर लिया जाएगा। पहले चरण में शहर के आठ इलाके मोथरोवाला, बंजारावाला, सरस्वती विहार, दीपनगर, देहराखास, निरंजनपुर, बसंत विहार, इंदिरानगर को चिन्ह्ति किया गया है। वहीं दूसरे चरण में डोईवाला, कालसी, ऋषिकेश, त्यूणी को भी पीएनजी से जोड़ लिया जायेगा। प्लांट के लिए जिले में 3 हजार 88 वर्ग किलोमीटर जगह चिन्हित की गई है। जिस पर करीब 15 सौ 32 करोड़ रुपये का खर्चा आ रहा है। उनका कहना है कि जो ग्राहक पीएनजी का कनेक्शन लेगा उसके घरों में मीटर लगाया जायेगा। प्रति यूनिट के हिसाब से शुल्क वसूला जायेगा। लेकिन कीमत सरकार तय करेगी। आठ साल में जिले में प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही 17 लाख ग्राहकों को योजना से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। इस अवसर पर प्रबंधक शिल्पी टंडन, मनीष गोयल, हेमंत पुला, कंचन बंगारी आदि मौजूद रहे।

इन इलाकों में हुआ काम शुरू

शहर के तीन इलाके मोथरोवाला, बंजारावाला, सरस्वती विहार में पीएनजी का काम शुरू हो चुका है। कंपनी की एजेंसी शक्ति और योगमाया की ओर से ग्राहकों को घर - घर जाकर योजना के बारे में बताया जा रहा है। योजना का लाभ लेने के लिये कंपनी के पास आवेदन भी आ चुके हैं।

आवेदन की प्रक्रिया

ग्राहक कनेक्शन के लिये ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकता है। आवेदन के एकमुश्त पांच हजार रुपये सिक्योरिटी फीस जमा करने वाले को एक हजार रुपये की छूट दी जायेगी। दूसरी प्रक्रिया ग्राहक कनेक्शन लेने के बाद भी प्रतिदिन पांच रुपये के हिसाब से एक हजार दिन तक किश्त जमा कर सकता है। लेकिन कंपनी इसे एकमुश्त ग्राहक को वापस करेगी। इसके अलावा कंपनी कनेक्शन लेने के बाद प्रतिदिन एक रुपये का चार्ज उपभोक्ता पर लगायेगी। जो वापस नहीं किया जायेगा। उपभोक्ता को दो माह में एक बार भुगतान करना होगा।

यहां लगेंगे सीएनजी पंप

शहर को प्रदूषण मुक्त करने के लिये शहर के पांच जगह रेसकोर्स, मसूरी रोड, सहस्त्रधारा रोड, जीएमएस रोड, सहारनपुर रोड पर सीएनजी पंप लगाये जायेंगे। पंप लगाने को लेकर कंपनी की ओर से सर्वे भी किया जा चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें