ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तराखंड देहरादूनदीमक की छुट्टी कर देगा ये चूर्ण, 20 साल तक आपके घर को रखेगा सुरक्षित

दीमक की छुट्टी कर देगा ये चूर्ण, 20 साल तक आपके घर को रखेगा सुरक्षित

केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान ने एक ऐसा चूर्ण तैयार किया है, जिसके प्रयोग से आपके घर पर दीमक बीस साल तक असर नहीं कर पाएगी। चूर्ण तैयार करने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि औद्योगिक कचरे से तैयार किए...

दीमक की छुट्टी कर देगा ये चूर्ण, 20 साल तक आपके घर को रखेगा सुरक्षित
Thakurरुड़की, समीर चौधरीSat, 20 Jan 2018 07:46 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान ने एक ऐसा चूर्ण तैयार किया है, जिसके प्रयोग से आपके घर पर दीमक बीस साल तक असर नहीं कर पाएगी। चूर्ण तैयार करने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि औद्योगिक कचरे से तैयार किए गए इस चूर्ण की कीमत बाजार में उपलब्ध कीटनाशकों से आधी होगी।  

भवनों के निर्माण में सटीक जीव विनाश प्रबंधन की व्यवस्था नहीं होने से दीमक की खिड़कियां, दरवाजे और फर्नीचर को चट कर जाती हैं। इस समस्या से छुटकारे के लिए केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान के निदेशक एन गोपालकृष्णन की देखरेख में वैज्ञानिकों ने घर को दीमक से बचाने के लिए औद्याोगिक कचरे से असरदार चूर्ण तैयार किया है। लेप को तैयार करने में कीटनाशकों का प्रयोग नहीं किया गया है। वैज्ञानिकों का दावा है कि एक बार इस चूर्ण का प्रयोग करने के बाद बीस साल तक दीमक लगने की समस्या नहीं होगी। वैज्ञानिक सीबीआरआई डॉ बीएस रावत ने बताया कि इंडस्ट्रियल वेस्ट से दीमक से निपटने के लिए यह चूर्ण तैयार किया गया है। इसका पेटेंट कराया जा रहा है। इस चूर्ण में विषैले कीटनाशक का प्रयोग नहीं हुआ है। 

दो से तीन माह में होगा पेटेंट 

सीबीआरआई के वैज्ञानिकों का कहना है कि दो से तीन माह में इस चूर्ण का पेटेंट करा लिया जाएगा। उसके बाद संस्थान इस तकनीक का हस्तांतरण किसी कंपनी को करेगा। कंपनी बाजार में इस चूर्ण को उपलब्ध कराएगी।

नए और पुराने दोनों मकानों में कर सकेंगे प्रयोग 
नया भवन बनाने में नींव भरते समय दस दीमक नाशक चूर्ण को नींव में डाला जाएगा। अगर बन चुके घर में दीमक लगी है तो जिस जगह दीमक लगी है, वहां इस चूर्ण का लेप किया जाएगा। धीरे-धीरे यह लेप दीमक को खत्म कर देगा।  

इतना आता है अभी खर्चा 

बाजार में फिलहाल दीमक खत्म करने के लिए बाजार में उपलब्ध 250 एमएल की बोतल 950 रुपये में उपलब्ध है। कई कंपनियां भी दीमक के उपचार के लिए घरों में कीटनाशक का छिड़काव करती हैं। छिड़काव का रेट प्रति स्क्वायर फीट तीन रुपये है। दिक्कत यह है कि अभी तक उपलब्ध कीटनाशकों से दीमक का लंबे समय पर खात्मा संभव नहीं है। जबकि संस्थान की ओर से तैयार चूर्ण बीस साल की लंबी अवधि तक इस समस्या से छुटकारा दिलाएगा। 

epaper