ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनबुरांशखंडा व आसपास जल संकट गहराया

बुरांशखंडा व आसपास जल संकट गहराया

देहरादून। मसूरी विस बुरांशखंडा में 24 लाख की पंपिंग पेयजल योजना के बावजूद वहां के करीब आठ ग्राम पंचायत और 35 तोकों में लंबे समय से पानी की समस्या...

बुरांशखंडा व आसपास जल संकट गहराया
हिन्दुस्तान टीम,देहरादूनTue, 14 May 2024 06:15 PM
ऐप पर पढ़ें

मसूरी विस बुरांशखंडा में 24 लाख की पंपिंग पेयजल योजना के बावजूद वहां के करीब आठ ग्राम पंचायत और 35 तोकों में लंबे समय से पानी की समस्या बनी हुई है। जिसमे ग्राम पंचायत क्यारा के बदवाला,उटियाणु, रगढ़, ज्वाला मजरों के तीस परिवार पिछले करीब ड़ेढ़ सप्ताह से जल संकट से जूझ रहे हैं। जिससे लोगों में काफी रोष है।
बुरांश खंडा पंपिंग योजना पर निर्भर इन तोकों में पिछले एक डेढ़ सप्ताह से पानी नहीं आ रहा है। गांव के सबसे दूरस्थ तोक ज्वाला की स्थिति सबसे गंभीर है, एकमात्र जलस्रोत गाड़ का खाला में पानी बहुत कम हो गया है। स्थानीय निवासी मनसा राम उनियाल ने बताया इसका सबसे बड़ा कारण विभिन्न सरकारी योजनाओं के माध्यम से स्रोत के आस पास की गई छेड़छाड़ है। जल संचय के लिए बनाए गए टैंक से जलस्रोत तीन फीट नीचे है। इसके अलावा दो मछली तालाब भी बनाए गए हैं जबकि यहां सिर्फ बरसात में ही पानी बहता है और सर्दियों में तापमान शून्य से नीचे रहता है।ग्रामवाशी रामेंद्र रावत ने बताया की लाखों रुपए की सरकारी योजनाओं का दुरपयोग इस गदने में हुआ है और स्रोत से पानी गायब हो रहा है। इस पर सरकार को ध्यान देना चाहिए।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।