ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनपैर का बिछुआ गले से निकाल बच्चे की जान बचायी

पैर का बिछुआ गले से निकाल बच्चे की जान बचायी

महंत इन्दिरेश अस्पताल के डाक्टरों एक साल के बच्चे के गले का आपरेशन कर पैर का बिछुआ निकाला दिया। अब बच्चा पूरी तरह से ठीक है। काफी समय तक बिछुआ गले में था।चुक्खूवाला निवासी विनोद कुमार के एक वर्षीय...

पैर का बिछुआ गले से निकाल बच्चे की जान बचायी
हिन्दुस्तान टीम,देहरादूनThu, 23 Nov 2017 06:03 PM
ऐप पर पढ़ें

महंत इन्दिरेश अस्पताल के डाक्टरों एक साल के बच्चे के गले का आपरेशन कर पैर का बिछुआ निकाला दिया। अब बच्चा पूरी तरह से ठीक है। काफी समय तक बिछुआ गले में था।

चुक्खूवाला निवासी विनोद कुमार के एक वर्षीय बेटे प्रेम कुमार ने चार माह पहले खेल-खेल में मां के पैर के चांदी के बिछुए को मुंह में डाल दिया था। बच्चे के गले में दिक्कत की शिकायत पर माता-पिता बच्चे को कई डाक्टरों के पास उपचार के लिए लेकर गए। एक्स-रे में बच्चे के गले में बिछुआ अटकने की पुष्टि हुई। परिजनों ने बताया कि कई ईएनटी सर्जनों ने जोखिम भरा आॅपरेशन होने के कारण सर्जरी करने से मना कर दिया। फिर जाकर महंत इन्दिरेश अस्प्ताल के ईएनटी विभाग के विभागाध्यक्ष डा. वीपी सिंह ने प्रेम कुमार की 18 नवम्बर को सफल सर्जरी की। डा. वीसी सिंह ने बताया कि सर्जरी के बाद बच्चा बिल्कुल ठीक है। यदि कुछ और समय तक बिछुआ नहीं निकाला जाता तो बच्चे की सांस लेने की प्रक्रिया रुक सकती थी। खाने की नली गल सकती थी व बच्चे की जान भी जा सकती थी। बच्चे के पिता विनोद कुमार ने महंत इन्दिरेश अस्पताल और डा. वीपी सिंह का आभार व्यक्त किया। टीम में डा. अरविंद वर्मा, डा. ऐजाज उल हक आदि शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें