ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनदेहरादून में अतिक्रमण हटाने गए एसडीएम पर हमला, पांच आरोपी गिरफ्तार

देहरादून में अतिक्रमण हटाने गए एसडीएम पर हमला, पांच आरोपी गिरफ्तार

राजपुर थाना क्षेत्र के बगरियाल गांव में ग्राम समाज के रास्ते पर गेट लगाकर कब्जा करने वालों ने बुधवार को एसडीएम समेत पुलिस प्रशासन की टीम पर हमला कर दिया। टीम डीएम के आदेश पर कब्जा हटाने पहुंची थी।...

देहरादून में अतिक्रमण हटाने गए एसडीएम पर हमला, पांच आरोपी गिरफ्तार
देहरादून, लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 12 Apr 2018 11:51 AM
ऐप पर पढ़ें

राजपुर थाना क्षेत्र के बगरियाल गांव में ग्राम समाज के रास्ते पर गेट लगाकर कब्जा करने वालों ने बुधवार को एसडीएम समेत पुलिस प्रशासन की टीम पर हमला कर दिया। टीम डीएम के आदेश पर कब्जा हटाने पहुंची थी। टीम पर लाठी-डंडों से हमला किया गया। बीच-बचाव में आया एक ग्रामीण घायल हुआ है, जबकि एसडीएम सदर प्रत्यूष सिंह की कमीज की जेब और पैंट तक फाड़ दी गई। 

बुधवार शाम  चार बजे एसडीएम प्रत्यूष सिंह ग्राम समाज की जमीन पर कब्जे को हटवाने के लिए जिला प्रशासन की टीम के साथ पहुंचे थे। ग्राम समाज की जमीन पर लगाया गया गेट प्रशासन की टीम ने तोड़ा तो कब्जेदारों ने हंगामा कर दिया। जिससे कुछ ही देर में बवाल का रूप ले लिया। इसी दौरान कब्जा करने वालों ने एसडीएम से धक्का-मुक्की की। प्रशासनिक टीम ने हमलावरों को रोकने की कोशिश की तो उन्होंने लाठी-डंडों से हमला बोल दिया। जिसमें एक स्थानीय निवासी को चोट लगी है। पुलिस ने हमले के सात आरोपियों को हिरासत में ले लिया है। उनसे पूछताछ जारी है। एसपी सिटी पीके राय ने बताया कि प्रशासनिक टीम से तहरीर लेकर आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया जा रहा है। उधर, मारपीट के बाद प्रशासनिक टीम के समर्थन में ग्रामीण भी पहुंच गए। उन्होंने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।  

करीब ढाई बीघा जमीन पर अवैध कब्जा किया गया था

पुलिस के अनुसार, प्रधान विमला देवी ने ग्राम समाज की करीब ढाई बीघा जमीन पर अवैध कब्जे की शिकायत प्रशासन से की थी। डीएम के निर्देश पर एसडीएम सदर टीम के साथ कार्रवाई के लिए मौके पर गए। उन्होंने ग्राम समाज की जमीन पर लगा गेट तुड़वाना शुरू किया तो अवैध कब्जा धारक मौके पर पहुंच गए। आरोपी ने टीम का नेतृत्व कर रहे एसडीएम से उनका परिचय पत्र मांग लिया। टीम के कब्जा हटाने का पता लगते ही आरोपी ने पास में बनी अपनी कोठी पर काम कर रहे नौकरों को मौके पर बुला लिया। इसके बाद मिलकर प्रशासनिक टीम पर हमला बोल दिया।

ग्रामीण एसडीएम को बचाने आया तो सिर पर डंडा मारा

ग्रामीण लक्ष्मण सिंह रावत प्रशासनिक टीम को बचाने आए तो डंडा लगने से उनका सिर फूट गया। लहूलुहान लक्ष्मण को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद ग्रामीण भी वहां जमा हो गए और काफी देर तक अराजकता की स्थिति बनी रही। सूचना के बाद राजपुर पुलिस मौके पर पहुंची। एसडीएम और प्रशासनिक टीम से मारपीट में पुलिस ने पटवारी हुकुम सिंह की तहरीर पर कब्जाधारी और मारपीट के आरोपी चिरंजीव शर्मा, उसके भाई राजू शर्मा और इनके साथियों पर गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया। मौके से पुलिस ने दोनों मुख्य आरोपी समेत पांच लोग गिरफ्तार किए हैं। गिरफ्तार मुख्य आरोपी मूल रूप से असम के निवासी हैं, जिन्होंने वर्ष 2013 में मौके पर दो बीघा जमीन खरीदकर पास ही तीन बीघा जमीन पर कब्जा कर लिया। 

आरोपियों से पिस्टल और खुखरी बरामद

आरोपियों से पुलिस ने पिस्टल और एक खुखरी बरामद की है। एसओ राजपुर अरविंद कुमार ने बताया कि असलहे के लाइसेंस की जांच की जा रही है। जबकि दोनों आरोपियों के खिलाफ आर्म्स एक्ट का भी मुकदमा दर्ज किया गया है। लंबे समय से परेशान थे ग्रामीण: कांग्रेस नेता गोदावरी थापली ने बताया कि गांव वाले सरकारी जमीन पर कब्जे को लेकर लंबे समय से ऐतराज जता रहे थे। सार्वजनिक रास्ते को गेट लगाकर बंद कर दिया गया था, जिससे बकराल गांव की आवाजाही भी प्रभावित थी। इसकी शिकायत कई बार प्रशासन से की गई तो टीम कार्रवाई के लिए मौके पर पहुंची। उन्होंने बताया कि मौके पर बवाल का पता लगते ही बड़ी संख्या में लोग प्रशासनिक टीम के समर्थन में पहुंचे, जिसके बाद टीम ने अतिक्रमण हटाने की पूरी कार्रवाई को अंजाम दिया।

असम निवासी शख्स ने खरीदी थी जमीन

एसडीएम सदर प्रत्यूष सिंह ने बताया कि  बगरियाल गांव को जाने वाले रास्ते से सटी दो बीघा जमीन असम निवासी एक शख्स ने खरीदी थी। यहां डेयरी फार्म खोलकर तीन बीघा जमीन पर कब्जा कर दिया गया। शिकायत के बाद पहले भी यहां टीम को निरीक्षण के लिए भेजा गया था। अतिक्रमण की पुष्टि होने के बाद बुधवार को टीम अतिक्रमण हटाने पहुंची थी। 

एसडीएम के चेहरे और हाथ-पैर में चोट लगी

घटना के बाद देर रात एसडीएम सदर प्रत्यूष सिंह मेडिकल कराने कोरोनेशन अस्पताल पहुंचे। एसडीएम के चेहरे के साथ ही हाथ और पैर पर चोट के निशान हैं। चेहरे पर खरोंच आई है। एसडीएम ने बताया कि टीम जैसे ही रास्ते से अतिक्रमण हटाने पहुंची तो अंदर से कुछ लोगों ने हमला कर दिया। इनमें महिलाएं भी शामिल थी।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें