ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड देहरादूनराष्ट्रीय भारतीय सैन्य विद्यालय में दाखिले शुरू, ऐसे करें आवेदन

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य विद्यालय में दाखिले शुरू, ऐसे करें आवेदन

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य विद्यालय (आरआईएमसी) देहरादून में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। कक्षा सात में पढ़ने वाले या उर्तीण कर चुके छात्र इसके लिए आवेदन कर पाएंगे। आवेदन 31 मार्च तक कर...

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य विद्यालय में दाखिले शुरू, ऐसे करें आवेदन
देहरादून, हिन्दुस्तान टीमSat, 17 Feb 2018 08:12 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य विद्यालय (आरआईएमसी) देहरादून में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। कक्षा सात में पढ़ने वाले या उर्तीण कर चुके छात्र इसके लिए आवेदन कर पाएंगे। आवेदन 31 मार्च तक कर पाएंगे।

मुख्य शिक्षा अधिकारी एसबी जोशी ने बताया कि आरआईएमसी के अगले सत्र के लिए प्रवेश परीक्षा राजकीय बालिका इंटर कॉलेज राजपुर रोड में एक और दो जून को आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा अंग्रेजी, गणित और सामान्य ज्ञान की होगी। लिखित परीक्षा में उर्तीण छात्रों के बौद्धिक ज्ञान एवं व्यक्तिगत परीक्षण के लिए साक्षात्कार चार अक्तूबर को होंगे। साक्षात्कार के लिए उन्हीं छात्रों को बुलाया जाएगा जिन्होंने प्रत्येक प्रश्न पत्र में न्यूनतम पचास फीसदी अंक हासिल किए हैं।

आवेदन के लिए उम्र 

उत्तराखंड में निवास करने वाले छात्र ही इसके लिए आवेदन कर पाएंगे। प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए आयु एक जनवरी 2019 को 11 वर्ष छह माह से कम और 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। यानी छात्र का जन्म दो जनवरी 2006 से पहले और 01 जनवरी 2007 के बाद नहीं होना चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन पत्र और आवेदन का विवरण पत्र के साथ ही पुराने प्रश्न पत्रों का सेट स्पीड पोस्ट से मंगाने के लिए सामान्य जाति के उम्मीदवारों को 600 रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 555 का बैंक ड्राफ्ट कमांडेंड, राष्ट्रीय भारतीय सैन्य विद्यालय देहरादून के नाम पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया तेल भवन(बैंक कोड 01576) के नाम पर भुगतान कर ले सकते हैं। आरिक्षत वर्ग को जाति प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति देनी होगी। आवेदन पत्र दो प्रतियों में देना होगा। जिसके लिए दो पासपोर्ट फोटो, जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र के साथ ही प्रधानाचार्य की ओर से प्रमाणित वर्तमान कक्षा का प्रमाण पत्र, उत्तराखंड का मूल निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है। आवेदन पत्र मुख्य शिक्षा अधिकारी, मयूर विहार, सहस्रधारा रोड देहरादून के पते पर 31 मार्च रिजस्टर्ड डाक से जमा करवाना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें