DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आंधी-तूफान की चेतावनी के बाद हरिद्वार और देहरादून जिले के स्कूलों में छुट्टी-VIDEO

मौसम विभाग द्वारा जारी की गई चेतावनी के मद्देनजर देहरादून और हरिद्वार जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में मंगलवार का अवकाश घोषित किया गया है।

दोपहर बाद जहां हरिद्वार डीएम दीपक रावत ने मौसम विभाग की रिपोर्ट के आधार पर 8 मई को जिले में सरकारी और पब्लिक स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए थे, वहीं शाम तक देहरादून डीएम एसए मुरुगेशन ने भी बताया कि अगले 48 घंटे में तेज आंधी तूफान व ओलावृष्टि के अनुमान को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है। कक्षा एक से 12 वीं तक संचालित सभी शैक्षणिक संस्थान व आंगनबाड़ी केन्द्रों में अवकाश रहेगा। मुख्य शिक्षा अधिकारी व जिला कार्यक्रम अधिकारी को इस सम्बंध में आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

मीडिया को जारी बयान में  जिलाधिकारी ने बताया कि मौसम विभाग और मौसम की जानकारी देने वाली कुछ और साइट्स ने जिले में तेज आंधी तूफान की चेतावनी दी है। लगभग बीस किलोमीटर की स्पीड से हवा चलने की चेतावनी जारी की गई है। जिस कारण कक्षा 12वीं तक के सभी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र 8 मई को बंद रखे जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एक वीडियो भी जारी किया है। 

डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिए है कि निर्देशों का पालन न करने वाले स्कूलों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के साथ एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी। उल्लेखनीय है कि जिलाधिकारी के निर्देश के बाद भी पब्लिक स्कूल अपनी स्कूलों में अवकाश नहीं रखते है। उधर, चार दिन पहले भी जिले में तेज आंधी और तूफान ने फसलों को बहुत नुकसान पहुंचाया था। आम की फसल साठ फीसदी बर्बाद हो गई है। कई स्थानों पर पेड़ों के गिरने से घंटों बिजली आपूर्ति बाधित रही थी। 

आंधी से अकेले ऊर्जा निगम को 15 लाख रुपये का नुकसान हुआ था। सप्ताह भर से मौसम के अंदर आ रही कुछ परिवर्तन के कारण सुबह और शाम के समय लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है। हालांकि दोपहर के समय लू चलनी भी शुरु हो गई है। धनौरी स्थित  सिंचाई अनुसंधान केंद्र के अनुसार 6 मई को अधिकतम तापमान 38.02 और न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस, सोमवार को अधिकतम 36.05 और न्यूनतम 20.05 सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:After storm warning Haridwar DM ordered to close school