Tiwari community celebrated Rakhi festival in Champawat - चम्पावत में तिवारी समुदाय ने मनाया राखी पर्व DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चम्पावत में तिवारी समुदाय ने मनाया राखी पर्व

चम्पावत में तिवारी समुदाय ने मनाया राखी पर्व

हरतालिका पर्व पर तिवारी समुदाय के लोगों ने रक्षाबंधन धूमधाम से मनाया। बहनों ने भाईयों के हाथ में राखी बांधी। बदले में भाईयों ने बहनों को सुरक्षा का वचन दिया। इससे पूर्व धर्मशिला घाट पर तिवारी समुदायी के लोगों ने उपाकर्म के बाद नई जनेऊ धारण की।

रविवार को सामवेदी तिवारियों ने रक्षा बंधन का पर्व मनाया। इससे पूर्व गंडकी नदी में स्थित धर्मशिला घाट पर उपाकर्म किया गया। पुरोहित दीपक कुलेठा और कुलदीप कुलेठा ने धार्मिक अनुष्ठान संपन्न कराए। इसके बाद पुरुषों ने नई जनेऊ धारण की। इस मौके पर पूरन चंद्र तिवारी, ललित मोहन तिवारी, दीपक तिवारी, नंदा बल्लभ तिवारी, भुवन तिवारी, केशव तिवारी, प्रकाश तिवारी और माधव तिवारी मौजूद रहे।

सामवेदी और कोसमनि शाखा के तिवारी आम लोगों के साथ रक्षाबंधन नहीं मनाते हैं। इसके पीछे कई मान्यताएं हैं। कहा जाता है कि ब्रह्मा की ओर से यज्ञोपवित बांटे जाते वक्त इस समुदाय के लोग नहीं पहुंच पाए थे। एक मान्यता यह भी है कि ये वर्ग गौतम ऋषि का अनुयायी है। एक बार गौतम ऋषि किसी विवाद में उलझ गए। इस वजह से हस्त नक्षत्र का समय निकल गया। बाद में हस्त नक्षत्र भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की तृतीया यानी हरतालिका के दिन पड़ा। तभी से तिवारी समुदाय के लोग इसी दिन रक्षा बंधन मनाते आ रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Tiwari community celebrated Rakhi festival in Champawat