ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड चम्पावतजिले के चार स्कूल बंद और सात विद्यालय होंगे शिफ्ट

जिले के चार स्कूल बंद और सात विद्यालय होंगे शिफ्ट

जिले के प्राथमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में छात्र संख्या कम होने से वर्ष 2018 में 11 स्कूलों में ताले लटक जाएंगे। विभाग ने 10 से कम छात्र संख्या और शून्य छात्र संख्या वाले विद्यालयों का चयन कर...

जिले के चार स्कूल बंद और सात विद्यालय होंगे शिफ्ट
हिन्दुस्तान टीम,चम्पावतSun, 12 Aug 2018 04:11 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के प्राथमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में छात्र संख्या कम होने से वर्ष 2018 में 11 स्कूलों में ताले लटक जाएंगे। विभाग ने 10 से कम छात्र संख्या और शून्य छात्र संख्या वाले विद्यालयों का चयन कर लिया है। विभाग छात्र-छात्राओं को दूसरे विद्यालयों में शिफ्ट करने में जुटा हुआ है।

सरकारी विद्यालयों में प्रतिवर्ष छात्र संख्या घटती जा रही है। अधिकांश छात्र-छात्राएं सरकारी स्कूल छोड़ निजी विद्यालयों में प्रवेश ले रहे हैं। यह स्थिति ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों में अधिक देखने को मिल रही है। पिछले वर्ष शून्य छात्र संख्या वाले सात विद्यालय बंद हुए थे। वर्तमान में शिक्षा विभाग ने बंदी और समायोजित करने के लिए पाटी ब्लॉक के आठ, चम्पावत के दो और लोहाघाट एक विद्यालय के चयन किया है। इसमें से पाटी के सात विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को नजदीक के स्कूलों में शिफ्ट किया जा रहा है। विद्यालय शिफ्ट करने से नौनिहालों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इन विद्यार्थियों को अपने विद्यालय से दो-तीन किमी अधिक दूर जाना पड़ रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें