ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तराखंड चम्पावतचम्पावत में शुरू हुआ पोस्ट पेमेंट बैंक

चम्पावत में शुरू हुआ पोस्ट पेमेंट बैंक

वीसी के जरिए प्रधानमंत्री ने देश के 650 डाकघरों को पेपरलेस करने की दिशा में कदम उठाया। इसी क्रम में चम्पावत जिले के मुख्य डाकघर में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का शुभारंभ हुआ। मुख्य अतिथि क्षेत्रीय...

चम्पावत में शुरू हुआ पोस्ट पेमेंट बैंक
हिन्दुस्तान टीम,चम्पावतSat, 01 Sep 2018 10:09 PM
ऐप पर पढ़ें

वीसी के जरिए प्रधानमंत्री ने देश के 650 डाकघरों को पेपरलेस करने की दिशा में कदम उठाया। इसी क्रम में चम्पावत जिले के मुख्य डाकघर में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का शुभारंभ हुआ। मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक कैलाश गहतोड़ी ने इसे मील का पत्थर बताया।

31 दिसंबर तक जिले के सभी 81 डाकघरों में ये व्यवस्था लागू हो जाएगी। पोस्ट पेमेंट बैंक के तहत जिले में अब तक 190 खाते खोले जा चुके हैं। शनिवार को मुख्य कार्यक्रम जिला मुख्यालय के डाकघर में संपन्न हुआ। पोस्टमास्टर जगदीश पांडेय ने बताया कि योजना के तहत दूरस्थ क्षेत्र के ग्रामीण घर बैठे धनराशि पा सकेंगे। उन्होंने बताया कि डिवाइस से खाता लिंक करने के बाद डाकिया जरूरतमंद को घर में जाकर धनराशि उपलब्ध करा सकेगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिले में एक मुख्य डाकघर, सात उप डाकघर और 73 शाखा डाकघर कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि पेमेंट बैंक का लाभ उठाने को लाभार्थी के पास आधार कार्ड या पैन कार्ड होना जरूरी है। उन्होंने बताया कि दूरस्थ क्षेत्र के ग्रामीणों को भुगतान के लिए डाकघर या किसी भी बैंक में जाने की जरूरत नहीं होगी। योजना के तहत मनरेगा, तमाम तरह की छात्रवृत्ति व पेंशन, बिजली, पानी, रसोई गैस, मोबाइल और डीटीएच का भुगतान घर बैठे कर सकेंगे। राजेंद्र गहतोड़ी के संचालन में हुए कार्यक्रम में डीएम एसएन पांडेय, सीएमओ डॉ.आरपी खंडूरी, सीडीओ एसएस बिष्ट, डीएफओ केएस बिष्ट, सहकारिता बैंक अध्यक्ष हयात सिंह माहरा, एलबीओ एसी जोशी, आरसेटी निदेशक जनार्दन चिल्कोटी, लोहाघाट के पोस्टमास्टर ब्रजमोहन ऐरी, भाजपा जिलाध्यक्ष रामदत्त जोशी, निर्वतमान पालिकाध्यक्ष प्रकाश तिवारी शामिल रहे।इंसेटमुख्य डाकघर और चार शाखा डाकघर जुड़े योजना सेचम्पावत। जिला मुख्यालय के मुख्य डाकघर के साथ ही चार अन्य शाखा डाकघरों में भी पोस्ट पेमेंट बैंक का शुभारंभ हुआ। पोस्ट मास्टर जगदीश पांडेय ने बताया कि धामीसौन, मंच, रमैला और रियांसी शाखा डाकघरों को भी पोस्ट पेमेंट बैंक से जोड़ दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें